NDTV की खबर का असर, स्टूडेंट्स को अब खेल प्रतियोगिता में आने - जाने के लिए 20 दिन पहले मिलेगा रिजर्वेशन

राष्ट्रीय जिमनास्टिक प्रतियोगिता में भाग लेकर आ रही 51 छात्राओं ने संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में बिना रिजर्वेशन सफर किया था. बताया जा रहा दिल्ली से छत्तीसगढ़ आने के लिए इन छात्राओं को वॉशरूम के पास बैठकर आना पड़ा था.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
एनडीटीवी की खबर के बाद जारी हुए निर्देश

Chhattisgarh News: स्कूली खेलों में आने जाने वाले छात्र- छात्राओं के लिए अब 20 दिन पहले ही ट्रेन में रिजर्वेशन होगा. डीपीआई (DPI) सुनील जैन (Sunil Jain) ने इसके लिए कड़े निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्होंने इसके लिए राशि भी जारी कर दी है. एनडीटीवी ने इस खबर को प्रमुखता के साथ दिखाया था, जिसके बाद गुरूवार को ये आदेश आ गया है. दरअसल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय जिमनास्टिक प्रतियोगिता में दिल्ली भाग लेने गई छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की 51 छात्राओं ने दिल्ली से छत्तीसगढ़ तक का सफर छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में बिना रिजर्वेशन के किया था.

वॉशरूम के पास बैठकर किया खा सफर

इन छात्राओं ने ट्रेन के वॉशरूम और बाथरूम के सामने फर्श में बैठकर छत्तीसगढ़ तक का सफर किया था. इस खबर को एनडीटीवी ने प्रमुखता से उठाया था. इसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने शालेय खेल में हिस्सा लेने के लिए दूसरे राज्य या शहर जाने वाले टीम के खिलाड़ियों के आने जाने की सुविधा के लिए अब 20 दिन पहले ही ट्रेन में रिजर्वेशन कराने के निर्देश दिए हैं. जिससे कि खिलाड़ी कंफर्म टिकट पर यात्रा कर सकें. इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर ने निर्देश जारी करने के साथ ही फंड भी जारी कर दिया है और स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से भी इस मामले में पहल की जा रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें CM विष्णु देव साय का बड़ा फैसला, छत्तीसगढ़ के गरीब परिवारों को 5 साल तक मिलेगा फ्री चावल

Advertisement

डीपीआई ने मामले की गंभीरता को समझते हुए दिए निर्देश

राष्ट्रीय खेल में भाग लेने दिल्ली गईं छत्तीसगढ़ की महिला खिलाड़ियों का रिजर्वेशन टिकट कन्फर्म नहीं होने के कारण इन महिला खिलाड़ियों को कड़ाके की ठंड में ट्रेन के टॉयलेट के पास गंदगी में बैठकर दिल्ली से छत्तीसगढ़ तक का 17 घंटे का सफर तय करना पड़ा था. यदि महिला खिलाड़ियों के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन मिलता तो उन्हें ये परेशानी नहीं उठानी पड़ती.

Advertisement

इस मामले को डीपीआई सुनील कुमार जैन ने गंभीरता से लिया और आदेश जारी कर सभी डीईओ एंव खेल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राज्य से बाहर जाने वाली टीम के खिलाड़ियों के टिकट, आयोजन से 20 दिन पहले रिजर्व करा लिए जाएं. 

ये भी पढ़ें Raipur : सीएम साय ने पीएम से की मुलाक़ात, बोले- छत्तीसगढ़ में नए आयाम स्थापित करेगी डबल इंजन की सरकार