Illegal Coal Mining: माफियाओं के हौसले बुलंद; बंद कोयला खदानों से अवैध खनन, पुलिस ने जब्त की 200 बोरी कोयला

Illegal coal mining: मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में बड़े पैमाने पर कारोबारियों द्वारा अवैध कोयला उत्खनन किया जा रहा है. लगातार पुलिस द्वारा कार्रवाई करने के बावजूद ये अवैध उत्खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Illegal coal mining in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (Manendragarh-Chirmiri-Bharatpur) जिले के एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र में कोयले का अवैध खनन रुकने (Illegal coal mining) का नाम नहीं ले रहा है. आए-दिन पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है, इसके बावजूद कोयले का अवैध कारोबार बंद नहीं हो रहा है. बंद पड़े खदानों को निशाना बनाकर कारोबारियों द्वारा अवैध रूप से बड़े स्तर पर कोयला उत्खनन किया जा रहा है. बता दें कि ये कोयले की तस्करी किसके संरक्षण में चल रहा है यह कह पाना मुश्किल होगा.

Illegal coal: लगातार हो रहा अवैध रूप से कोयला उत्खनन.

अवैध तरीके से किया जा रहा कोयला खनन

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के चिरमिरी डोमनहिल मुक्तिधाम के सामने ही मुख्य मार्ग से लगे जंगल हड़ियाखोह से बड़े पैमाने पर अवैध कारोबारियों द्वारा कोयला उत्खनन किया जा रहा है. वहीं देर रात होने पर कोयला उत्खनन कर ट्रक में लोड कर परिवहन किया जा रहा है.

Illegal coal: बंद खदानों से हो रही है कोयले की चोरी.

200 बोरी कोयला जब्त

कोयले के हो रहे लगातार उत्खनन के बीच बीते शुक्रवार को पुलिस ने करीब 200 बोरी कोयला को जब्त किया है. ये जब्ती मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर किया गया, जिसे ले जाने के फिराक में छिपाकर रखा गया था. वहीं पुलिस प्रशासन और एसईसीएल प्रबंधन ने मामले में संझान लेते हुए खदान को बंद कराया.

पुलिस विभाग के जांच अधिकारी शेषनारायण ने बताया कि पूरे मामले में संलिप्त कारोबारियों के पीछे कौन है, इसका पता पुलिस प्रशासन द्वारा जल्द ही लगाया जाएगा और जांच के बाद आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़े: Chhattisgarh: सरकारी स्कूल में बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़! विद्यालय के गिरते दीवारों के बीच शुरू हो रही नए सत्र की पढ़ाई

Topics mentioned in this article