विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Election Results 2024: 10 सीटों पर भाजपा तो एक सीट पर कांग्रेस आगे, जानें कितना है वोट्स का अंतर

Election Results 2024: छत्तीसगढ़ में सभी 11 लोकसभा सीटों में से 10 पर भाजपा ने बढ़त बनाई हुई है. कांग्रेस केवल एक सीट पर जीत की ओर बढ़ रही है.

Read Time: 3 mins
CG Election Results 2024: 10 सीटों पर भाजपा तो एक सीट पर कांग्रेस आगे, जानें कितना है वोट्स का अंतर
Chhattisgarh Lok Sabha Election Results 2024

Lok Sabha Results Live 2024: लोकसभा चुनावों की गिनती अपनी पूरी रफ्तार से जारी है. मंगलवार, 4 जून की सुबह से सामने आए रुझानों में देश में इंडिया (INDIA) गठबंधन 230 सीटों पर आगे है, तो वहीं, एनडीए (NDA) कुल 294 सीटों पर आगे है. अगर बात करें छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की, तो यहां पर कुल 11 लोकसभा सीटों (Lok Sabha Seats) में से भाजपा (BJP) 10 पर और कांग्रेस (Congress) केवल एक सीट पर आगे चल रही है. बता दें कि प्रदेश में कुल तीन चरणों में चुनाव संपन्न हुआ था. 

कांग्रेस इस सीट पर आगे (Congress in Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस अभी केवल एक सीट पर आगे चल रही है. प्रदेश की कोरबा सीट पर मौजूदा नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत की पत्नी कांग्रेस की ज्योत्सना महंत भाजपा की सरोज पांडेय से 8,304 मतों से आगे चल रही हैं. वहीं, अगर बात करें नक्सल प्रभावित बस्तर सीट (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) की, तो यहां पर कांग्रेस के कवासी लखमा भाजपा के महेश कश्यप से पीछे नजर आ रहे हैं. दोनों के मतों का अंतर 30,490 का है. निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, महत्वपूर्ण राजनांदगांव सीट पर कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भाजपा के निवर्तमान सांसद संतोष पांडे से 30,032 मतों से पीछे हैं.

रायपुर में भाजपा आगे (Raipur Lok Sabha Results 2024)

प्रदेश की महत्वपूर्ण सीट रायपुर में भाजपा के प्रभावशाली नेता बृजमोहन अग्रवाल कांग्रेस के विकास उपाध्याय से 2,22,007 मतों के अंतर से आगे हैं. दुर्ग सीट पर भाजपा के निवर्तमान सांसद विजय बघेल अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के राजेंद्र साहू से 2,06,881 मतों से आगे हैं. इसके साथ ही सत्ताधारी भाजपा बिलासपुर, महासमुंद, कांकेर (एसटी), जांजगीर-चांपा (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित), रायगढ़ (एससी) और सरगुजा (एसटी) सीट पर आगे है.

ये भी पढ़ें :- MP में कांग्रेस साफ, छत्तीसगढ़ में एक सीट से बचेगी लाज

2019 में मिली थी कांग्रेस को बढ़त (CG Lok Sabha Results 2019) 

राज्य में मंगलवार सुबह आठ बजे से 33 केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हुई. पहले आधे घंटे में डाक मतपत्रों की गिनती की गई तथा बाद में ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू की गई. बता दें कि इससे पहले वर्ष 2004 से 2014 तक हुए तीन आम चुनावों में भाजपा ने राज्य की 11 में से 10 सीट जीती थीं. इसके बाद वर्ष 2019 के चुनावों में भाजपा ने नौ तथा कांग्रेस ने दो सीट पर जीत हासिल की थी. लेकिन, इस बार कांग्रेस अपनी एक सीट गंवाती हुई नजर आ रही है.  

ये भी पढ़ें :- Jyotiraditya Scindia: बागी महाराज का गुना में पंजा, हाथ धोकर BJP के पूर्व नेता को पछाड़ा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RBI Governor ने कहा आर्थिक सुधार में कारगर है GST, पिछले तीन साल में भारत की GDP ग्रोथ औसतन 8.3% रही
CG Election Results 2024: 10 सीटों पर भाजपा तो एक सीट पर कांग्रेस आगे, जानें कितना है वोट्स का अंतर
Bitten by a Snake This Village Takes Unusual Action Before Seeking Medical Help
Next Article
इलाज बाद में ! अगर सांप काट ले तो इस गांव के लोग करते हैं ये काम
Close
;