विज्ञापन

बिलासपुर में डायरिया से मचा हाहाकार ! 1000 के करीब पहुंची मरीजों की संख्या

Diarrhea Outbreak in Chhattisgarh : बिलासपुर जिले में डायरिया के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़े कर दिए हैं. पिछले दो महीने से डायरिया के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, जिसमें रतनपुर क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित है.

बिलासपुर में डायरिया से मचा हाहाकार ! 1000 के करीब पहुंची मरीजों की संख्या
बिलासपुर में डायरिया से मचा हाहाकार ! 1000 के करीब पहुंची मरीजों की संख्या

Chhattisgarh Latest News in Hindi : बिलासपुर जिले में डायरिया के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़े कर दिए हैं. पिछले दो महीने से डायरिया के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, जिसमें रतनपुर क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित है. यहां हर रोज 12 से 15 नए मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अब तक 625 से अधिक मरीजों का इलाज किया जा चुका है, जिनमें से 30 मरीजों को बिलासपुर रेफर किया गया है. वर्तमान में 22 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि बाकी मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है. बावजूद इसके, हर दिन डायरिया के नए मामले सामने आ रहे हैं.

स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

प्रशासन की तरफ से जागरूकता अभियान चलाए जाने के बावजूद, डायरिया के नए मरीजों की संख्या में कोई कमी नहीं आ रही है. डॉक्टरों का कहना है कि खराब खान-पान और अस्वच्छ पानी पीने की वजह से यह बीमारी फैल रही है. उन्होंने लोगों को स्वच्छ पानी पीने और खाने से पहले पानी उबालने की सलाह दी है.

प्रशासन ने जारी किए निर्देश

इस बीच, जिले के कलेक्टर ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और डायरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य, राजस्व और पीएचई विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए. जिले में डायरिया के मरीजों की संख्या 1000 के करीब पहुंचने पर प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं.

ये भी पढ़ें : 

MP के इस जिले में डायरिया का कहर ! एक साथ 17 लोग पड़े बीमार

मामले में क्या बोले डॉक्टर ?

डॉक्टरों ने बताया कि यह समस्या दूषित पानी पीने से हुई है और इसके कारण डायरिया और उल्टी दस्त की शिकायतें हो रही हैं. उन्होंने लोगों को बरसात के मौसम में उबालकर पानी पीने से बचने की सलाह दी है. अगर तेज़ी से फ़ैल रहे डायरिया के कारणों की बात करें तो गंदा/मटमैला पानी और दूषित खाने पीने की चीज़ों से ये बीमारी फैलती हैं.

ये भी पढ़ें : 

MP में तेज़ी से पैर पसार रहा डायरिया, दो बच्चों की मौत के बाद मचा कोहराम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पूर्व CM भूपेश बघेल ने BJP सरकार पर लगाए कई आरोप, नक्सलवाद पर कही ये बात 
बिलासपुर में डायरिया से मचा हाहाकार ! 1000 के करीब पहुंची मरीजों की संख्या
kabirdham corruption house not built officials released the amount uploading fake photos
Next Article
निर्माण हुआ नहीं और अधिकारियों ने फर्जी फोटो अपलोड कर जारी कर दी राशि, पीएम आवास निर्माण में बड़ा खेल...
Close