विज्ञापन
Story ProgressBack

सीएम विष्णु देव साय बोले- 'छत्तीसगढ़ बनेगा विकसित राज्य', एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी को बढ़त

Developed Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ को एक विकसित राज्य बनाने को लेकर उत्साहित छत्तीसगढ़ सीएम ने 2047 तक छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाने का लक्ष्य रखा, जिसके लिए रोड मैप बनाए गए है. लोकसभा चुनाव 2024 में छत्तीसगढ़ में एग्जिट पोल अनुमानों ने सीएम साय को ऊर्जा से लबरेज कर दिया हैं. 

Read Time: 4 mins
सीएम विष्णु देव साय बोले- 'छत्तीसगढ़ बनेगा विकसित राज्य', एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी को बढ़त
विष्णु देव साय, छत्तीसगढ़ सीएम (फाइल फोटो)
रायपुर:

Lok Sabha Election 2024 Result: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण के चुनाव संपन्न होते हुए जारी हुए एग्जिट पोल के आंकड़ों में एक बार केंद्र में मोदी सरकार 3.0 की सरकार बनती दिख रही है. छ्तीसगढ़ में भी 10-11 सीटों पर भाजपा की जीत का अनुमान है. ऐसे में छत्तीसगढ़ सीएम विष्णु देव साय उत्साह चरम पर है.

छत्तीसगढ़ को एक विकसित राज्य बनाने को लेकर उत्साहित छत्तीसगढ़ सीएम ने 2047 तक छत्तीसगढ़ का विकसित राज्य बनाने का लक्ष्य रखा, जिसके लिए रोड मैप बनाए गए है. लोकसभा चुनाव 2024 में छत्तीसगढ़ में एग्जिट पोल अनुमानों ने सीएम साय को ऊर्जा से लबरेज कर दिया हैं. 

2047 में छत्तीसगढ़ को विकसित भारत बनाने का लक्ष्य

शनिवार को नवा रायपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आईआईएम) में दो दिवसीय चिंतन शिविर चर्चा करते हुए सीएम साय  ने कहा, ' प्रधानमंत्री जी का 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प है, जिसमें छत्तीसगढ़ को भी हमें विकसित प्रदेश बनाना है. आयोजन में सीएम साय, डिप्टी CM अरुण साव- विजय शर्मा व मंत्रिमंडल के सदस्य मौजूद थे.

गुड गर्वनेंस के माध्यम से छत्सीगढ़ को आगे ले जाएंगे

प्राकृतिक संपदा से भरे छ्तीसढ़ का उल्लेख करते हुए छत्तीसगढ़ सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में खनिज एवं वन संपदा का भंडार है, यहां कि मिट्टी उर्वरा शक्ति से भरपूर है. गुड गवर्नेंस के माध्यम से हम हमारे प्रदेश को विकास की दृष्टि से बहुत आगे ले जा सकते हैं.

दो दिवसीय चिंतन शिविर में बोल रहे थे सीएम साय

दो दिवसीय चिंतर शिविर में लोगों संबोधित करते हुए सीएम साय ने कहा, आज छत्तीसगढ़ की स्थिति क्या है और इसे आगे कैसे ले जा सकते हैं उस पर अपना वक्तव्य दिया। हम लोगों ने भी सबको सुना और समझा है, ये चिंतन शिविर विकसित छत्तीसगढ़ के हमारे विजन में बहुत ही कारगर साबित होगा.

विकसित छत्तीसगढ के रोड मैप के लिए किया गया मंथन

गौरतलब है नवा रायपुर स्थित आईआईएम में पिछले दो दिनों के दौरान सुशासन और विकास को लेकर राज्य सरकार ने देश के जाने-माने विशेषज्ञों के साथ विकसित छत्तीसगढ़ का रोड मैप तैयार करने के लिए मंथन किया. देश में संभवतः पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी चिंतन-शिविर में राजनीतिक रणनीति के बजाय दायित्वों के निर्वहन पर गहन मंथन किया है.

आईआईएम में आयोजित कि गए दो दिवसीय चिंतन शिविर

उन्होंने बताया कि राज्य की विष्णु देव साय सरकार की पहल पर आईआईएम ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। जिसमें मुख्यमंत्री साय और मंत्रिमंडल के उनके सहयोगियों ने सुशासन के संबंध में विषय विशेषज्ञों के साथ अपने विचार साझा किए साथ ही अपनी जिज्ञासाएं भी रखी.

विकसित छत्तीसगढ़ की डिजाइन और रोड मैप पर बौद्धिक विमर्श

 आईआईएम के इस आयोजन में राज्य सरकार ने देशभर के विषय विशेषज्ञों के साथ विकसित छत्तीसगढ़ की डिजाईन और क्रियान्वयन के रोड मैप पर बौद्धिक विमर्श किया गया औ वर्ष 2047 तक विकसित भारत के बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए किस तरह विकसित छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिए समयबद्ध लक्ष्य निर्धारित किए जा सकते हैं.

पीएम मोदी ने बीते 10 साल में अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई दीः नीति आयोग

 इस दौरान नीति आयोग के सीईओ बी.वी.आर. सुब्रमण्यम ने विकसित छत्तीसगढ़ निर्माण की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीते 10 साल में देश की अर्थव्यवस्था को एक नई ऊंचाई दी है. सामाजिक-आर्थिक विकास को लेकर छत्तीसगढ़ में अपार संभावनाएं हैं, जिसमे छत्तीसगढ़ अग्रणीभूमिका अदा कर सकता है.

छत्तीसगढ़ में पर्यटन की संभावनाओं का विकास और ब्रांडिंग भी जरूरी

नीति आयोग के पूर्व सीईओ और जी 20 के शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि छत्तीसगढ़ में प्राकृतिक सुन्दरता भी है और प्रचुर खनिज संपदा भी. राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए खनिजों का विवेकपूर्ण दोहन जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण यहां पर पर्यटन की संभावनाओं का विकास और उसकी ब्रांडिंग भी है. 

ये भी पढ़ें-NDTV Poll of Exit Polls: देश में तीसरी बार बन रही है मोदी सरकार, जानिए क्या है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Depression: पिता ने अपने हाथों से दबा दिया पांच साल के मासूम बेटे का गला, फिर खुद कर ली ...
सीएम विष्णु देव साय बोले- 'छत्तीसगढ़ बनेगा विकसित राज्य', एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी को बढ़त
PM Oath Ceremony Narendra Modi will take oath as Prime Minister today No flying zone in Delhi know time and place
Next Article
नरेंद्र मोदी आज लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ: दिल्ली में दो दिन 'नो फ्लाइंग जोन', जानें समय और स्थान
Close
;