Chhattisgarh पुलिस ने आदिवासी नेता सुरजू टेकाम को किया गिरफ्तार, घर से बरामद हुई नक्सली प्रचारक सामग्री

Tribal Leader Arrested: छत्तीसगढ़ पुलिस ने नक्सली गतिविधियों को बढ़ावा देने के आरोप में आदिवासी नेता सुरजू टेकाम को गिरफ्तार कर लिया है. इसके साथ ही पुलिस ने आदिवासी नेता के घर से कई आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Tribal Leader Surju Tekam Arrested: छत्तीसगढ़ पुलिस (CG Police) ने आदिवासी नेता सुरजू टेकाम (Surju Tekam Arrest) को गिरफ्तार कर लिया है. सुरजू टेकाम (Surju Tekam) के ऊपर नक्सली गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरोप है. जिसके तहत पुलिस ने मंगलवार तड़के उनके घर पर रेड मारकर नक्सली संबंधी सामग्री बरामद की. इसके साथ ही पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. जिसके बाद उन्हें एनआईए कोर्ट बिलासपुर (Bilaspur NIA Court) में पेश किया जा रहा है. यह कार्रवाई राजनांदगांव (Rajnandgaon) जिले से अलग होकर बने मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी (Mohla-Manpur-Ambagarh Chowki) जिले में हुई है. जहां कलवर निवासी आदिवासी नेता के घर में पुलिस ने रेड मारते हुए यह बड़ी कार्रवाई की है.

आदिवासी नेता के घर से यह सामग्री हुई जब्त

बता दें कि मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले के पुलिस अधीक्षक वाय पी सिंह के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई. इस टीम ने पूर्व में प्राप्त सूचनाओं के आधार पर आदिवासी नेता सुरजू टेकाम के घर पर मंगलवार तड़के पुलिस ने रेड मारी. जिसमें पुलिस ने आदिवासी नेता के घर पर नक्सली पर्चा, नक्सली साहित्य, बारूद, कार्डेक्स वायर, डेटोनेटर और बैटरी बरामद किया. इसके साथ ही पुलिस ने आरोपी सुरजू टेकाम के खिलाफ विधि विरुद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम 1967 की धारा- 38(1), (2), 39(1), (2) व विस्फोटक अधिनियम की धारा 3 और 5 के तहत कार्रवाई कर एनआईए कोर्ट बिलासपुर में पेश किया है.

Advertisement

पहले भी दर्ज हैं मामले

बता दें कि सुरजू टेकाम के खिलाफ पूर्व में भी विभिन्न थानों में जन सुरक्षा अधिनियम के तहत 5 मामले दर्ज हैं. इसके साथ ही पुलिस ने पूर्व में दर्ज मामलों में विधानसभा चुनाव के पहले सुरजू टेकाम को गिरफ्तार किया था, जो अभी जमानत पर रिहा थे. 

Advertisement

गिरफ्तारी का हुआ विरोध

वहीं दूसरी तरफ सुरजू टेकाम की गिरफ्तारी का विरोध होना भी शुरू हो चुका है. कई ग्रामीण और आदिवासी नेता इसके विरोध में हैं. सुरजू के काम के समर्थकों ने मानपुर मुख्यालय स्थित गोंडवाना भवन में इकट्ठा होकर सुरजू टेकाम की गिरफ्तारी का विरोध किया. वहीं पुलिस ने सुरजू टेकाम के अलवर के घर में नक्सली पर्चा, नक्सली साहित्य सहित अन्य सामान बरामद करने की बात कही है. फिलहाल, पुलिस द्वारा पूरे मामले की जांच की जा रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें - VIP ट्रीटमेंट ले रहे नेताओं के करीबी, सांसद के बेटे की कार में हूटर लगे होने के सवाल पर भड़कीं पूर्व विधायक

यह भी पढ़ें - Chhattisgarh: पूर्व सीएम और कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ने भरा नामांकन, बोले- इसलिए केंद्र में बनाएंगे सरकार