विज्ञापन
Story ProgressBack

8 बार के विधायक रहे Brijmohan Agrawal का सियासी सफर, चौथी बार छत्तीसगढ़ कैबिनेट में मिली जगह

Brijmohan Agrawal: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद अब मंत्रिमंडल का भी विस्तार हो गया है. इस बार फिर बृजमोहन अग्रवाल को मंत्री बनाया गया है. भाजपा सरकार में सबसे सीनियर और तेज तर्रार मंत्री रहे हैं. रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक हैं.

Read Time: 3 min
8 बार के विधायक रहे Brijmohan Agrawal का सियासी सफर, चौथी बार छत्तीसगढ़ कैबिनेट में मिली जगह

Brijmohan Agrawal Biography: छत्‍तीसगढ़ में विष्णु देव साय (vishnu deo sai) की सरकार में मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है. मंत्रिमंडल में 8  बार विधायक रहे बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Agrawal) को भी शामिल किया गया है. आज इन्होंने पद और गोपनीयता की शपथ ली है.

कौन हैं बृजमोहन अग्रवाल?

छत्तीसगढ़ कैबिनेट में चौथी बार मंत्री पद की शपथ लेने वाले बृजमोहन अग्रवाल का जन्म एक मई 1959 को रायपुर में हुआ था. काॅमर्स व आर्ट्स दोनों विषय से पोस्ट ग्रेजुएशन, एलएलबी की डिग्री भी ली है. साल 1986  में इनकी शादी सरिता देवी अग्रवाल से हुई.  इनके 2  बेटे और 1 बेटी हैं. बृजमोहन रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें चर्चित IAS से मंत्री तक... जानें कौन हैं ओपी चौधरी, जिन्हें छत्तीसगढ़ कैबिनेट में किया गया शामिल

राजनीति के चाणक्य कहे जाते हैं 

भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Agrawal) साल 1990 को महज 31 साल की उम्र में पहली बार विधायक बने थे. छात्र जीवन से ही इन्होंने राजनीति की शुरुआत कर दी थी.1984 में वे भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बने.1988 से 1990 तक वे भाजयुमो के युवा मंत्री रहे.  1990 में वे पहली बार मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायक बने. इसके बाद से 1993, 1998, 2003, 2008, 2013, 2018 और 2023 में वे लगातार विधायक बनते आ रहे हैं. छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर रहे हैं. इन्हें  छत्तीसगढ़ में राजनीति का चाणक्य भी कहते हैं. 

इन्हें इसलिए मिली मंत्री मंडल में जगह 

साल 2018  को छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में जब भाजपा को जबरदस्त पटखनी मिली थी. रायपुर क्षेत्र की विधानसभा सीटों से भी भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था. इकलौते  बृजमोहन अग्रवाल ही रायपुर दक्षिण की सीट से विधायक चुने गए थे. विपक्ष में रहते हुए भी क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में इनकी अच्छी धाक रही है. ऐसे में विष्णु मंत्रिमंडल में भी इनका नाम सबसे आगे रहा. 

ये भी पढ़ें मोदी की गारंटी को जन-जन तक पहुंचाना है', 'विष्णु' कैबिनेट के किस मंत्री ने क्या कहा? सुनिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close