विज्ञापन

CG: विशेष पिछड़ी जनजाति के परिवारों को आजीविका से जोड़ने के लिए होंगे ये काम, लापरवाही पर कलेक्टर ने इन्हें हटाया

Balodabazar News: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में मूलभूत सुविधाओं से वंचित विशेष पिछड़ी जनजाति के परिवारों को आजीविका से जोड़ने नदी किनारे खेती कराई जाएगी. कलेक्टर दीपक सोनी इन परिवारों का हाल जानने के लिए गांव पहुंचे.  लापरवाही पर कलेक्टर ने तीन कर्मचारियों को हटाने की भी कार्रवाई की है. 

CG: विशेष पिछड़ी जनजाति के परिवारों को आजीविका से जोड़ने के लिए होंगे ये काम, लापरवाही पर कलेक्टर ने इन्हें हटाया
बच्चों, ग्रामीणों के बीच बैठकर भोजन करते कलेक्टर दीपक सोनी.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ की विशेष पिछड़ी जनजाति कमार अब भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं. इनकी समस्याओं के समाधान के लिए जिला प्रशासन काम कर रहा है,जिससे इन्हें आजीविका चलाने के लिए रोजगार की सुविधा उपलब्ध हो सके. महानदी के किनारे बसे ऐसे ही एक गांव बल्दाकछार का बलौदा बाजार कलेक्टर दीपक सोनी ने दौरा किया. रहवासियों से मुलाकात कर उनकी समस्या को जाना. यहां काम में लापरवाही बरतने की शिकायत मिलने पर तीन कर्मचारियों को हटाने के आदेश जारी किए. 

समस्याएं जानने ग्रामीणों के बीच पहुंचे 

बलौदा बाजार जिले के कसडोल विकासखंड के ग्राम बल्दाकछार पहुंचे कलेक्टर दीपक सोनी ने उपस्थित ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और ग्रामीणों की मांग पर बल्दाकछार और अवरई में सीसी रोड निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा.

Latest and Breaking News on NDTV

साथ ही नदी के किनारे पर नरेगा से बाड़ी निर्माण कर महिला समूहों को आजीविका से जोड़ने के लिए तरबूज, पपीता, केला, खरबूजा आदि फलों की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए. साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अर्जुनी में एक 102 वाहन की हमेशा उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए.

यहां ग्रामीणों ने शिकायत की कि प्रधानमंत्री आवास निर्माण के साथ शौचालय निर्माण का कार्य शुरू नहीं हुआ है. इस पर बीपीएम स्वच्छ भारत मिशन धनी राम साहt, पीओ मनरेगा चंचल वर्मा को एक महीने का नोटिस देकर हटाने के निर्देश दिए. वहीं ग्राम पंचायत सचिव को भी अन्य पंचायत भेजने को कहा.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत बल्दाकछार और अवराई में सभी मूलभूत सुविधाएं और योजना शतप्रतिशत पहुंचेंगी. इस दौरान कलेक्टर ने उपस्थित लोगों को स्वच्छ  व विकसित ग्राम पंचायत बनाने की शपथ दिलाई. 

बच्चों को आंगनबाड़ी और स्कूल भेजें 

ग्रामीणों से मुलाकात के दौरान कलेक्टर ने कहा कि सभी बच्चों को आंगनबाड़ी और स्कूल भेजें. कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे. उन्होंने एनआरएलएम से जुड़ी महिला समूहों को बांस का ट्री गॉर्ड का प्रशिक्षण देने कहा. इसके साथ है 20 -25 युवाओं को राज मिस्त्री का प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने युवाओं को नशापान से दूर रहने और समाज व ग्राम विकास में सहयोग देने कहा. इसी प्रकार दिव्यांगों का सर्वे कर उनके लिए इलाज की व्यवस्था के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए. 

Latest and Breaking News on NDTV

आंगनबाड़ी केंद्र बल्दाकछार  में कलेक्टर सोनी ने भोजन की गुणवत्ता जांचने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बनाए गए खीर- पूड़ी का स्वाद  महिलाओं और बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर लिया।भोजन के बाद उन्होंने साफ सफाई का संदेश देते हुए खुद अपना पत्तल उठाकर कूड़ेदान में डाला.

बल्दाकछार और अवराई में विशेष पिछड़ी जनजाति कमार की आबादी 195 है. इन दोनों गांव में 93 प्रतिशत लोगों का आधार कार्ड बन गया है. जनधन खाता सभी का खुल गया है. 95 प्रतिशत लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है.

पात्र 23 लोगों को पीएम आवास स्वीकृत हुआ है. सभी का जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, क्रेडिट कार्ड बन गया है. इसी प्रकार किसान सम्मान निधि, पीएम मातृत्व वंदना सिकल सेल जांच का शत-प्रतिशत लाभ मिला है.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ के इस जिले में बनेगा गौ अभ्यारण्य, 1500 मवेशियों को एक साथ रखने की होगी व्यवस्था, ऐसे चल रही है तैयारी 

सरकारी योजनाओं का हाल जाना

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत हितग्राही गंगा बाई कमार, केरा बाई, राधा बाई ओर सहोद्रा बाई के नवनिर्मित आवास का अवलोकन किया। उन्होंने अब तक शौचालय निर्माण नहीं कराने पर शीघ्र निर्माण कराने कहा. इसके बाद उपस्थित लोगों से आयुष्मान कार्ड , पीएम आवास, राशन कार्ड, आधार कार्ड गैस कनेक्शन, नल से जल, रोजगार गारंटी कार्ड, पीएम विश्वकर्मा योजना, आंगनबाड़ी में बच्चों को पोषण आहार, गर्भवती महिलाओं को गर्म भोजन आदि का लाभ मिलता है या नहीं इसकी जानकारी ली.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ : इस जिले में नशीले पदार्थों को रखने और बेचने पर होगी जिला बदर की कार्रवाई, कई बड़े फैसले भी लिए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Teejan Bai: प्रसिद्ध पंडवानी गायिका की फिर बिगड़ी तबियत, इलाज के लिए डॉक्टरों की स्पेशल टीम लगाई
CG: विशेष पिछड़ी जनजाति के परिवारों को आजीविका से जोड़ने के लिए होंगे ये काम, लापरवाही पर कलेक्टर ने इन्हें हटाया
depression a couple and their two sons allegedly committed suicide by consuming poison at their home In Janjgir Champa district of Chhattisgarh,
Next Article
Suicide: दो जवान बेटों के साथ मां-बाप ने भी जहर खाकर की खुदकुशी, ये वजह आई सामने
Close