विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

बालोद : सड़क पर मिले जानवर तो पशु मालिकों पर लगेगा 500 का जुर्माना

प्रदेश के सीएम और मुख्य सचिव के खुले पशुओं पर कड़ी कार्रवाई के निर्देशों के बाद बालोद के कलेक्टर ने पशुओं के खुला घूमने पर पशु मालिकों पर जुर्माना लगाने का आदेश दिया.

Read Time: 4 min
बालोद : सड़क पर मिले जानवर तो पशु मालिकों पर लगेगा 500 का जुर्माना
बालोद
बालोद:

सड़कों पर मवेशियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बालोद के प्रशासन ने पशुओं को छोड़ने वाले पशु मालिकों पर 
जर्माना लगाने का फैसला किया है. इस समय सड़कों पर बड़ी संख्या में पशु देखे जा रहे हैं जिससे सड़क पर चलने वाले वाहनों सहित आम जनता को बड़ी परेशानी हो रही है. सड़क पर इन पशुओं के कारण अक्सर हादसे हो जाते हैं. कभी कभी तो छोड़े गए पशु आपस में लड़ते किसी दुकान में घुस जाते हैं या किसी वाहन को कुचल देते हैं कई बार तो इनकी चपेट में निर्दोष इंसान भी आ जाते हैं. 

इन्हीं सब चीजों को देखते हुए छत्तीसगढ़ के सीएम और मुख्य सचिव ने प्रदेश स्तर पर सड़कों से पशुओं को हटाने के लिए निर्देश दिए है. होती है. इन पशुओं में गौवंश की अधिकता होती है. मुख्य सचिव के आदेश के बाद पूरे प्रदेश के अधिकारी इस पर काम कर रहे हैं लेकिन बालोद के प्रशासन के लिए मुख्य सचिव का आदेश पहली प्राथमिकता में हैं.
बालोद के प्रशासन ने प्रदेश के सीएम और मुख्य सचिव की बात को मानते हुए पशुओं को सड़क पर छोड़ने वाले पशु मालिकों के ऊपर जुर्माना लगाने का आदेश दिया है. मुख्य सचिव के आदेश के बाद सभी निकायों में इसकी मॉनिटरिंग के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं.
बालोद जिले के कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक की गई कार्रवाई के संबंध में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली और साथ ही ऐसे संबंधित पशुपालकों से अर्थदण्ड वसूले जाने को कहा है. कलेक्टर के आदेश के बाद जिले के सभी अधिकारी - कर्मचारी अलर्ट हो गए हैं.

a304napo


बालोद नगर पालिका के सीएमओ सुनील अग्रहरि ने भी इसके लिए कदम उठाए हैं और पालिका में इसके लिए अलग अलग कामों को बांटते हुए टीम बनाई है. बालोद जिले में 8 निकाय है अब तक बालोद में कुछ पशु चालकों पर जुर्माना भी लगाया गया है.
जिला कलेक्टर के आदेश के बाद दल्लीराजहरा के सीएमओ ने कहा कि "4 पशु मालिको पर अब तक 2 हजार का जुर्माना लगाया गया है.

c7ff6qq8


वही सड़को पर घुमंतू पशुओं के रोकथाम के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है. काऊ केचर के जरिये आवारा पशुओं को गौठान में भेजा जा रहा है. वही पालिका के कर्मचारी द्वारा सड़को में बैठने वाले मवेशियों में रेडियम भी लगाया जा रहा है जिससे रात के समय कोई घटना न घट सके."
वहीं नगर पालिका परिषद बालोद के सीएमओ सुनील अग्रहरि ने कहा कि "समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर सर ने 500 रुपये का पशु मालिकों पर जुर्माना करने का आदेश दिया है, हमारे यहां नोडल भी नियुक्त कर दिया गया है. सड़को पर बैठे आवारा पशुओं को पकड़कर गौठान में भेजा जा रहा है, सड़को को जल्द पशुओं से मुक्त कर लिया जाएगा"
              

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close