AIIMS Raipur Convocation : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से डिग्री और गोल्ड पाकर 514 छात्रों के खिले चेहरे

Chhattisgarh News in Hindi : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने AIIMS रायपुर के 14वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से डिग्री और सम्मान प्राप्त कर छात्रों के चेहरे पर ख़ुशी देखने को मिली. इस दौरान राष्ट्रपति मुर्मू ने छात्रों के भविष्य और पढ़ाई को लेकर क्या कुछ कहा ? आइए जानते हैं : 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

President Draupadi Murmu in Chhattisgarh : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दो दिवसीय दौरे पर हैं. इसी कड़ी में आज राष्ट्रपति मुर्मु रायपुर के AIIMS के दीक्षांत समारोह (Convocation Ceremony) में भी शामिल हुई.  जहां राष्ट्रपति मुर्मु ने 10 छात्रों को गोल्ड मेडल और 514 छात्रों को डिग्री प्रदान की. राष्ट्रपति मुर्मु ने इस मौके पर छात्राओं को जीवन में आगे बढ़ने का मंत्र भी बताया. राष्ट्रपति मुर्मु ने कहा की डॉक्टर बनने का काम बहुत जिम्मेदारी भरा होता है. किसी की ज़िंदगी बचाने में भी एक डॉक्टर की अहम भूमिका होती है. उन्होंने उम्मीद जताई कि यहां से पढ़कर निकले डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ पूरी निष्ठा और ईमानदारी से अपनी जिम्मेदारियां  निभाएंगे. राष्ट्रपति ने छात्रों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं. समारोह में राज्यपाल रमेन डेका (Ramen Deka) , मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Vishnudev Sai) , स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल (Shyam Bihari Jaiswal), AIIMS के अध्यक्ष प्रो. जॉर्ज ए डिसूजा (George A D'Souza) और AIIMS के CEO लेफ्टिनेंट जनरल अशोक कुमार जिंदल (Ashok Kumar Jindal) समेत कई लोग मौजूद थे. राष्ट्रपति मुर्मु ने अपने भाषण में कहा कि मेडिकल क्षेत्र में दया, करूणा और संवेदना का भाव बहुत महत्वपूर्ण है और ये मूल्यों को मजबूत बनाते हैं.

मेडिकल क्षेत्र में कई योजनाएं मददगार

राष्ट्रपति ने बताया कि सरकार सभी नागरिकों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए काम कर रही है. आयुष्मान भारत योजना और जन औषधि योजना से लोगों को सस्ती और अच्छी दवाइयां  मिल रही हैं. पिछले कुछ सालों में मेडिकल कॉलेज और MBBS सीटों की संख्या भी बढ़ाई गई है और नए AIIMS बनाए गए हैं. AIIMS रायपुर में कुपोषण दूर करने और सिकलसेल क्लिनिक चलाने के काम भी हो रहे हैं. आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल दूरदराज के इलाकों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने में मददगार हो रहा है.

Advertisement

बड़े संस्थानों में शुमार AIIMS रायपुर

राज्यपाल रमेन डेका ने सभी छात्रों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने AIIMS रायपुर की उपलब्धियों की सराहना की और कहा इस संस्थान ने राष्ट्रीय स्तर पर अच्छी रैंक हासिल की है. कोविड-19 महामारी के दौरान यहां के मरीजों को उच्च स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं दी गईं.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

घर वापस आईये ! छत्तीसगढ़ के 'माड़वी हिड़मा' समेत 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर

CM साय ने किया स्वागत

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राष्ट्रपति का स्वागत किया और कहा कि छत्तीसगढ़ के मेडिकल संस्थानों की प्रतिभाएं गर्व की बात हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने पर काम हो रहा है.  डॉक्टरों की भर्ती की जा रही है और आधुनिक उपकरण लगाए जा रहे हैं. उन्होंने ये भी बताया कि छत्तीसगढ़ में मेडिकल पढ़ाई हिंदी में भी शुरू करने का फैसला लिया गया है जिससे गांव के लोग और आदिवासी बच्चों के लिए कई अवसर बढ़ेंगे. समारोह की शुरुआत में AIIMS रायपुर के अध्यक्ष प्रो. जॉर्ज ए डिसूजा ने स्वागत भाषण दिया और CEO लेफ्टिनेंट जनरल अशोक कुमार जिंदल ने रिपोर्ट पेश की.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

जिस खूंखार नक्सली पर एक करोड़ का इनाम ! उसी के गांव में पहुंचे डिप्टी CM