विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

बिलासपुर : Youtube से कमाई का झांसा, इंजीनियरिंग छात्र से हुई 15 लाख की ठगी

ऑनलाइन ठगी करने वालों द्वारा लोगों के व्हाट्सएप पर मैसेज किया जाता है और कहा जाता है कि पार्ट टाइम जॉब के लिए हम आपको अच्छा ऑफर दे रहे हैं. जिसमें आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं. उनके द्वारा वीडियो का लिंक भी भेजा जाता है, जिसे लाइक और शेयर करने को कहा जाता है. यहीं से शुरु होता है उनका असली खेल.

Read Time: 4 min
बिलासपुर : Youtube से कमाई का झांसा, इंजीनियरिंग छात्र से हुई 15 लाख की ठगी
बिलासपुर:

कम समय में पैसा कमाने के चक्कर में लोग अपना पैसा गंवा देते हैं. ऑनलाइन ठगी करने वाले आए दिन नए-नए पैंतरे अपनाकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. कुछ ऐसा ही हुआ बिसालपुर के एक इंजीनियरिंग छात्र के साथ, जिसने पार्ट टाइम काम के झांसे में आकर लाखों रुपए गंवा दिए.

लाइक और शेयर से कमाई का देते हैं झांसा, फिर खाते में लगाते हैं सेंध

साइबर क्राइम करने वाले ठग अब लोगों को यूट्यूब में वीडियो लाइक और शेयर करने के बदले पैसे कमाने का लालच देते हैं. दरअसल ऑनलाइन ठगी करने वालों द्वारा लोगों के व्हाट्सएप पर मैसेज किया जाता है और कहा जाता है कि पार्ट टाइम जॉब के लिए हम आपको अच्छा ऑफर दे रहे हैं. जिसमें आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं. उनके द्वारा वीडियो का लिंक भी भेजा जाता है, जिसे लाइक और शेयर करने को कहा जाता है. यहीं से उनका असली खेल शुरु होता है, क्योंकि जो वीडियो उनके द्वारा भेजा जाता है उसकी मदद से वे लोगों के मोबाइल पर अपना एक्सेस बना लेते हैं, फिर यूपीआई के जरिए उनके खाते में सेंध लगा लेते हैं. 

इंजीनियरिंग स्टूडेंट का आरोप, ठगों ने अकाउंट से पार किए 15 लाख   

कुछ ऐसा ही मामला बिलासपुर में देखने को आया है. यहां साइबर क्राइम करने वालों ने यूट्यूब से पैसा कमाने का झांसा देकर इंजीनियरिंग स्टूडेंट के अकाउंट से 15 लाख 38 हजार 700 रुपए निकाल लिए. इस घटना की लिखित शिकायत जिंदल स्टील हॉस्टल में रहने वाले इंजीनियरिंग छात्र मोहित ने बिलासपुर रेंज के साइबर थाने में कराई है. FIR में दी गई जानकारी के अनुसार मोहित का आरोप है कि अज्ञात आरोपियों द्वारा यूट्यूब पर लाइक करने और उससे कमाई करने के लिए संपर्क किया गया था. इसके बाद आरोपियों द्वारा any desk एप डाउनलोड करवाया गया और सिस्टम को एक्सेस कर लिया गया. मोहित ने अपनी शिकायत में बताया है कि आरोपियों द्वारा यूपीआई के माध्यम से पैसा भेजने के लिए कहा गया और आईडी-पासवर्ड लेकर 15 लाख 38 हजार 700 रुपए ठगी की गई. मोहित ने कहा जैसे उन्हें पता चला कि उनके साथ लाखों की ठगी हुई तो उन्होंने तत्काल इस मामले की शिकायत साइबर थाने में दर्ज कराई.

जांच शुरु, पुलिस ने बताए साइबर अपराध से बचने के उपाय

साइबर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. पुलिस ने साइबर अपराध से बचने के लिए सजग रहने के लिए कहा. उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया वाट्सएप जैसे अन्य माध्यमों से आने वाले अनजान नंबरों के मैसेज या फोन कॉल से सावधान रहना चाहिए. किसी अनजान व्यक्ति से अपनी निजी जानकारी, बैंक डिटेल संबंधी आदि जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए. किसी भी प्रकार के थर्ड पार्टी एप डाउनलोड नहीं करने चाहिए. किसी भी प्रकार की लुभावनी स्कीम या लालच में नहीं पड़ना चाहिए. साेशल मीडिया पर चल रहे लाइक, सब्सक्राइब और इनकम जैसे फ्रॉड से बचना चाहिए.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close