विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

मध्य प्रदेश में अब 52 नहीं 53 जिले, तीन तहसीलों को मिलाकर बनाया गया एक नया जिला

मध्य प्रदेश में मऊगंज, हनुमना और नई गढ़ी तीन तहसीलों को मिलाकर 'मऊगंज' को 53वां नया जिला बनाया गया है. मार्च महीने में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 15 अगस्त को राज्य के एक नये जिले में राष्ट्र ध्वज फहराने की घोषणा की थी.

Read Time: 2 min
मध्य प्रदेश में अब 52 नहीं 53 जिले, तीन तहसीलों को मिलाकर बनाया गया एक नया जिला
शिवराज सिंह चौहन (फाईल फोटो)

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh} में अब जिलों की संख्या 52 से बढ़कर 53 हो गयी है. राजस्व विभाग ने रविवार देर शाम आदेश जारी कर नये जिले की घोषणा की. अब मऊगंज, हनुमना और नई गढ़ी तीन तहसीलों को मिलाकर 'मऊगंज' (Mauganj) को 53वां जिला बनाया गया है.

मार्च महीने में ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने 'मऊगंज' को नया जिला बनाने की घोषणा की थी और कहा था कि इस 15 अगस्त को एक और नए जिले में राष्ट्र ध्वज फहराया जाएगा. इसके बाद 6 अप्रैल को नए जिले के गठन की प्रारंभिक अधिसूचना जारी की गई थी.

हालांकि नए जिले के गठन के पहले ही दिन कलेक्टर की नियुक्ति को लेकर असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो गयी. शाम को 2013 बैच की आईएएस अधिकारी सोनिया मीणा को जिले का कलेक्टर बनाने का आदेश जारी हुआ, लेकिन कुछ घंटे बाद 2013 बैच के ही अजय श्रीवास्तव को 'मऊगंज' का कलेक्टर बना दिया गया.

इसके साथ ही जैन छिंदवाड़ा में आठवीं बटालियन में बतौर कमांडेंट वीरेंद्र जैन को मऊगंज का पहला पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। अब 'मऊगंज' बनने के बाद रीवा जिले में 9 तहसीलें हुजूर, हुजूरनगर, जवा, त्योंथर, रायपुर, कर्चुलियान, गुढ़, सिरमौर और मनगवां शेष रहेंगी.
           
आपको बता दें 1 नवंबर 1956 में राज्यों के पुनर्गठन के फलस्वरूप मध्य प्रदेश राज्य अस्तित्व में आया इस दौरान कुल 8 संभाग और 43 जिले थे, नवंबर 1972 में भोपाल और राजनांदगांव जिलों को जोड़ा गया तब संख्या 45 हो गयी, 1998 में सिंघदेव समिति से 16 जिले और जोड़े गये जिससे जिलों की कुल संख्या 61 हो गयी लेकिन अक्टूबर 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य अलग बनने से 16 जिले छत्तीसगढ़ में चले गये थे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close