Durga Pooja: बांग्लादेश की नई सरकार ने दुर्गा पूजा पर जारी की ऐसी गाइडलाइन, अब अजान के वक्त नहीं होगी पूजा!

Durga Pooja Bangladesh: पूरे बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समितियों से नमाज और अजान के वक्त म्यूजिक और साउंड सिस्टम बंद रखने के लिए कहा गया है. इस मौके पर उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा समिति के लोग भी इसके लिए तैयार हो गए हैं. यानी अब बांग्लादेश में अजान और नमाज के दौरान न तो भजन बज सकता है और न लाउडस्पीकर पर पूजा-पाठ का मंत्रोच्चारण ही हो सकेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Durga Pooja 2024: बांग्लादेश (Bangladesh) में  शेख हसीना की सरकार के खात्मे के साथ ही वहां की परंपरा भी बदलने लगी है. नई सरकार ने दुर्गा पूजा (Surga Pooja) को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है, इसके मुताबिक अब बांग्लादेश में अजान (Azan) और नमाज (Namaz) के वक्त पूजा और धार्मिक संगीत (Hindu Religious Songs) बजाने की इजाजत नहीं होगी. इसके साथ ही इस आदेश में यह भी कहा गया है कि इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

गृह मामलों के सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) मोहम्मद जहांगीर आलम चौधरी ने सरकार के इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि पूरे बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समितियों से नमाज और अजान के वक्त म्यूजिक और साउंड सिस्टम बंद रखने के लिए कहा गया है. इस मौके पर उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा समिति के लोग भी इसके लिए तैयार हो गए हैं. यानी अब बांग्लादेश में अजान और नमाज के दौरान न तो भजन बज सकता है और न लाउडस्पीकर पर पूजा-पाठ का मंत्रोच्चारण ही हो सकेगा.

दुर्गा पूजा समिति की सहमति से लिया गया फैसला

दरअसल,बांग्लादेश की सरकार ने दुर्गा पूजा से पहले देश की कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर एक बैठक की थी. इस बैठक में सरकार के अधिकारियों के साथ ही दुर्गा पूजा समिति के लोग भी शामिल थे. सरकार की ओर से बताया गया है कि बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लेने के बाद ही इसका ऐलान किया गया है. आपको बता दें कि दुर्गा पूजा बंगाली हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है. भारत की तरह बांग्लादेश में भी हिंदू समुदाय के लोग बांग्लादेश में भी बड़े धूमधाम से दुर्गा पूजा का त्योहार मनाते रहे हैं. ऐसे में सरकार के इस फैसले को दुर्गा पूजा पर बंधन के तौर पर देखा जा रहा है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- नहीं रहे CPM महासचिव सीताराम येचुरी, दिल्ली एम्स में ली अंतिम सांस

सरकार ने पूजा पंडालों की सुरक्षा का किया वादा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मोहम्मद जहांगीर आलम चौधरी ने कहा कि यह फैसला दुर्गा पूजा समितियों की सहमति से ली गई है. इसके मुताबिक, अब दुर्गा पूजा के दौरान नमाज के वक्त ऐसी गतिविधियों पर रोक लगी रहेगी और अजान से पांच मिनट पहले से ही ये गतिविधियां रोक दी जाएंगी. इसके साथ ही यूनुस सरकार के इस अधिकारी ने वादा किया कि बांग्लादेश की सरकार पूजा पंडालों की चौबीसों घंटे सुरक्षा उपलब्ध कराएगी. उन्होंने कहा कि बिना किसी रुकावट के पूजा उत्सव को सुविधाजनक बनाने और उपद्रवियों की किसी भी हरकत को रोकने के सभी उपाय किए जाएंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ें- भोपाल में किस लिए भड़के हिंदू संगठन ? बैरसिया थाने पहुंच कर किया घेराव, जानें मामला