विज्ञापन
Story ProgressBack

Afghanistan और ब्राजील में आए भीषण तूफान से 166 लोगों की मौत, चारों तरफ फैली है तबाही

Brazil Storm: दक्षिण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है. वहीं, समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने नागरिक सुरक्षा एजेंसी की ओर से जारी आंकड़ों के हवाले से बताया है कि 143 लोग अब लापता हैं. वहीं, इस प्राकृतिक आपदा में 756 लोग घायल भी हुए हैं और लगभग चार लाख लोग अपने घरों से घर हो गए हैं.

Read Time: 3 mins
Afghanistan और ब्राजील में आए भीषण तूफान से 166 लोगों की मौत, चारों तरफ फैली है तबाही

Brazil Storm Today: दक्षिण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है. वहीं, उत्तरी अफगानिस्तान के बगलान प्रांत में आए तूफान और बाढ़ से कम से कम 330 लोगों की मौत हो गई. इस तरह इन दोनों देशों में बाढ़ और तूफान ने 446 लोगों की जान ले ली.

दक्षिण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है. वहीं, समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने नागरिक सुरक्षा एजेंसी की ओर से जारी आंकड़ों के हवाले से बताया है कि 143 लोग अब लापता हैं. वहीं, इस प्राकृतिक आपदा में 756 लोग घायल भी हुए हैं और लगभग चार लाख लोग अपने घरों से घर हो गए हैं.

1,947,372 लोग हुए प्रभावित

एजेंसी के मुताबिक तूफान से कुल 1,947,372 लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि 70,863 लोगों को सुरक्षाबलों और बचावकर्ताओं ने बचाया है. दरअसल, गुइबा नदी में बाढ़ आने के बाद पोर्टो एलेग्रे का सालगाडो फिल्हो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सेवा से बाहर हो गया है. 29 अप्रैल के बाद से बारिश और बाढ़ ने अर्जेंटीना और उरुग्वे की सीमा पर स्थित शीर्ष कृषि और पशुधन उत्पादक रियो ग्रांडे डो सुल के इतिहास में सबसे खराब जलवायु त्रासदी का कारण बना है, जहां 437 से अधिक नगर पालिकाएं तूफान से पीड़ित हुई हैं.

अफगानिस्तान में भी तबाही

अफगानिस्तान के बगलान, तखर, बदख्शां और घोर प्रांतों के प्रमुख हिस्सों में बारिश और बाढ़ के कारण 330 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने विश्व खाद्य कार्यक्रम के अफगानिस्तान कार्यालय और स्थानीय अफगान अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी है. संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने शनिवार को सोशल मीडिया पर कहा कि अकेले उत्तरी बगलान प्रांत में 300 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि एक हजार से अधिक घर नष्ट हो गए हैं.

एजेंसी ने कहा कि डब्ल्यूएफपी अब जीवित बचे लोगों को फोर्टिफाइड बिस्कुट वितरित कर रहा है.
आपको बता दें कि अफगानिस्तान पिछले एक महीने से भारी बारिश और बाढ़ का सामना करना रहा है, जिससे जान-माल की भारी क्षति हुई है. 

ये भी पढ़- एमपी की इन 8 सीटों पर 13 मई को चौथे चरण में होगी वोटिंग, जानें- अब से पहले यहां किसका था दबदबा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नरेंद्र मोदी कब तक बने रहेंगे पीएम? JP नड्‌डा ने कहा BJP के संविधान में उम्र को लेकर ये है व्यवस्था...
Afghanistan और ब्राजील में आए भीषण तूफान से 166 लोगों की मौत, चारों तरफ फैली है तबाही
Israel war Iran gave such a threat regarding nuclear bomb that tension increased in the world
Next Article
Israel war: ईरान ने परमाणु बम को लेकर दी ऐसी धमकी कि दुनिया में बढ़ गई टेंशन...
Close
;