Asia Cup फाइनल मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हुआ तो क्या होगा, जानिए पूरा समीकरण....

Asia Cup 2023 के फाइनल मुकाबले में बारिश का साया बना हुआ है. ऐसे में इस मुकाबले को पूरा करा पाना एक चुनौती है. हालांकि अंपायर इस मैच को पूरा कराने की भरपूर कोशिश करेंगे.

Advertisement
Read Time5 min
Asia Cup फाइनल मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हुआ तो क्या होगा, जानिए पूरा समीकरण....
कोलंबो में खेले जा रहे एशिया कप मकाबले में बारिश की संभावनाएं 80 प्रतिशत तक बताई जा रही है.
कोलंबो:

Asia Cup Final: एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka Asia Cup Final) के बीच 17 सितंबर को दोपहर 3 बजे से खेला जा रहा है. यह मैच कोलंबो के प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस दौरान बारिश की संभावनाएं 80 प्रतिशत तक बताई जा रही हैं. ऐसे में क्रिकेट प्रेमी इस बात की चिंता में हैं कि अगर मैच बारिश के कारण बाधित हुआ तो क्या होगा? हम आपको इस मैच के संभावित सारे समीकरण बताएंगे. 

फाइनल के लिए रखा गया है रिजर्व डे

वैसे तो अंपायर 17 सितंबर को ही मैच पूरा करने की कोशिश करेंगे, लेकिन यदि ज्यादा बारिश के चलते मैच को आगे बढ़ाना संभव नहीं हुआ तो यह मैच अगले दिन (18 सितंबर को) खेला जाएगा. यानी फाइनल के लिए एक दिन का रिजर्व डे रखा गया है. ऐसे में क्या 18 सितंबर को भी बारिश हो सकती है? ये सवाल भी फैन्स के जेहन में है. बता दें कि 18 सितंबर को यानी रिजर्व डे वाले दिन भी बारिश की संभावना 69 प्रतिशत तक है. वैसे सुपर 4 के मुकाबलों में भी बारिश की संभावनाएं थी और बारिश भी हुई लेकिन सभी मैच पूरे हुए थे. ऐसे में उम्मीद है कि भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मैच भी पूरा हो और हमें एक विजेता मिले.

ये भी पढ़ें - India vs Sri Lanka Live Score, Asia Cup 2023 Final: सिराज का जलवा, 15 गेंदों में लिए 5 विकेट

रिजर्व डे के दिन बारिश होने पर क्या होगा

रिजर्व डे के दिन भी बारिश होने पर फाइनल मुकाबला रद्द कर दिया जाएगा. ऐसे में एशिया कप का विजेता भारत और श्रीलंका दोनों को संयुक्त रूप से घोषित कर दिया जाएगा. वैसे, अंपायर चाहेंगे कि जहां तक संभव को मैच को पूरा कराया जा सके. चाहें मैच को 20-20 ओवर का ही क्यों न कराया जाए.

एक बार दोनों टीमें बनी हैं संयुक्त विजेता

साल 2002 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल का मैच भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाना था लेकिन बारिश की वजह से मैच को रद्द करना पड़ा था. जिससे भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था. 

दोनों टीमों ने दिखाया है शानदार खेल

टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों ने शानदार खेल दिखाया है. बता दें कि श्रीलंका ने सुपर-4 में पाकिस्तान को 2 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया तो वहीं, दूसरी ओर भारतीय टीम ने सुपर 4 में श्रीलंका और पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची है. हालांकि अपने आखिरी सुपर 4 मैच में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. अब फाइनल में भारतीय टीम का सामना श्रीलंका से हो रहा है.

भारत और श्रीलंका का रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका ने अब तक वनडे में 166 मैच खेले हैं जिसमें 97 मैच में भारत को जीत मिली है. इसके अलावा 57 मैच में श्रीलंका को जीत मिली है. 11 मैचों का परिणाम नहीं निकल पाया है और साथ ही 1 मैच टाई पर खत्म हुआ था. इस एशिया कप में भारत ने श्रीलंका को सुपर 4 राउंड में 41 रन से हराया था. 

कोलंबो, प्रेमदासा में भारत और श्रीलंका रिकॉर्ड

कोलंबो के प्रेमसादा में भारत और श्रीलंका के बीच 37 वनडे मैच हुए हैं जिसमें 18 बार भारत को जीत मिली तो वहीं श्रीलंका को 16 मैचों में जीत हासिल हुई है. 3 मैच का परिणाम नहीं आ सका था. भारत ने यहां मैच में पहले बैटिंग करते हुए 11 मौकों पर जीत हासिल की है. वहीं, श्रीलंका पहले खेलते हुए भारत के खिलाफ 11 मौकों पर जीत हासिल करने में सफल रही. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 7 मैचों में जीत हासिल की है.

ये भी पढ़ें - IND vs BAN, Asia Cup 2023 Super-4: 'इस पर कोई समझौता नहीं...' बांग्लादेश के खिलाफ मिली हार पर रोहित शर्मा ने कही ये बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: