विज्ञापन
Story ProgressBack

CSK या RCB: कैसे क्वालीफाई कर पाएगी टीम, जानिए टीमों के प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण?

IPL 2024 Playoffs: प्लेऑफ में क्वालीफाई के लिए RCB और CSK के बीच आज का मुकाबला काफी अहम है. हालांकि इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराईजर्स हैदराबाद, तीनों टीमें प्लेऑफ में क्वालीफाई कर चुकी है.

Read Time: 3 mins
CSK या RCB: कैसे क्वालीफाई कर पाएगी टीम, जानिए टीमों के प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण?

आईपीएल 2024 (IPL 2024) के 17वें सीजन में मैच अब खत्म होने वाले हैं. तीन टीमें कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders), राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) प्लेऑफ में क्वालीफाई (IPL 2024 Playoffs) कर चुकी हैं. अब एक और टीम को प्लेऑफ में क्वालीफाई करना है. इसके लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच रेस चल रही है. दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला शनिवार, 18 मई को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. तो 

CSK को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए क्या करना होगा?

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) इस समय अंक तालिका में चौथे स्थान पर मौजूद है. दरअसल, टीम ने अबतक 13 मुकाबले खेले हैं, जिसमें सात जीत और 6 हार के साथ चौथे स्थान पर है. वहीं CSK की टीम को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए बस एक जीत की जरूरत है.

वहीं चेन्नई सुपर किंग्स का आखिरी मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ शनिवार, 18 मई को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. हालांकि इस मैच जीतने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को बेहतर प्रदर्शन करना होगा. ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने अपने खराब प्रदर्शन से उबरते हुए लगातार पांच जीत दर्ज की हैं.

RCB कैसे पहुंच सकती है IPL प्लेऑफ में?

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु इस वक्त अंक तालिका में छठे पायदान पर मौजूद है. दरअसल, टीम ने अब तक 13 मैच खेले हैं, जिसमें 6 मैच में जीत और 7 में हार के साथ 12 अंक लेकर प्वाइंट टेबल में छठे पायदान पर है. वहीं RCB को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को हर हाल में हराना होगा. हालांकि बेंगलुरू को इसके साथ ही एक और बात का ध्यान रखना होगा कि CSK से जीत का अंतर बड़ा हो.

दरअसल, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को चेन्नई सुपर किंग्स को कम से कम 18 या उससे ज्यादा रनों से हराना होगा या फिर 18.1 ओवर में लक्ष्य का पीछा करना होगा. 

बारिश भी बदल सकते हैं प्लेऑफ का समीकरण

हालांकि केकेआर-गुजरात और हैदराबाद-गुजरात की मैच के तरह चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच होने वाले मैच पर भी बारिश का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, 17 मई से 21 मई तक अगले पांच दिनों के लिए बेंगलुरु में बारिश और तूफान की संभावना है. अगर इस स्थिति में मैच रद्द हो जाता है तो दोनों ही टीमों को 1-1 अंक दिया जाएगा. जहां चेन्नई की टीम 15 अंकों के साथ प्लेऑफ में क्वालीफाई कर जाएगी, जबकि बेंगलुरु टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी.

ये भी पढ़े: IPL 2024 की प्राइज मनी 46.5 करोड़, जानें विजेता और उपविजेता को कितनी मिलेगी रकम?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IPL 2024 की प्राइज मनी 46.5 करोड़, जानें विजेता और उपविजेता को कितनी मिलेगी रकम?
CSK या RCB: कैसे क्वालीफाई कर पाएगी टीम, जानिए टीमों के प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण?
RCB qualifies for play off, beats Chennai in thrilling match
Next Article
RCB vs CSK Match Result: RCB ने किया प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई, रोमांचक मैच में चेन्नई को 27 रन से हराया
Close
;