Paris Olympics: भारत ने बनाया नया Record, हॉकी में ऑस्ट्रेलिया को 52 साल में पहली बार दी मात

India VS Australia: पेरिस में जारी ओलंपिक खेलों में भारत ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. 52 साल के इतिहास में पहली बार भारत ने हॉकी में ऑस्ट्रेलिया को हराया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
I

India Wins Hockey: भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) ने पेरिस ओलंपिक (Pairs Olympics) में बेल्जियम के खिलाफ मिली हार के बाद जोरदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पूल बी के मैच में 3-2 से हरा दिया है. यह भारत का अंतिम पूल मैच था. यह जीत ऐतिहासिक है, क्योंकि भारतीय हॉकी टीम ने 52 साल बाद ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को हराया है. 

इन खिलाड़ियों ने दिखाया अपना दम

भारत के लिए इस मैच में हरमनप्रीत सिंह ने दो और अभिषेक ने एक गोल किया. भारतीय हॉकी टीम ने इससे पहले ओलंपिक में 1972 में ऑस्ट्रेलिया को हराया था. पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए यह ग्रुप काफी कठिन था, क्योंकि बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया जैसी दो मजबूत टीमों के साथ मुकाबला था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को भारत के लिए बड़ी बाधा माना जा रहा था. इस जीत से अब निश्चित तौर पर भारतीय हॉकी टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है.

ये भी पढ़ें :- सावधान ! कहीं पन्ना रिपीट न हो बांधवगढ़ में, बाघों पर बढ़ते खतरे को लेकर उठी CBI जांच की मांग

ऐसे हासिल की ऐतिहासिक जीत

इस करीबी मैच में भारत ने पहले हाफ में अपना दबदबा बनाए रखा, जहां उन्होंने पहले ही क्वार्टर में दो गोल किए थे. मैच में भारत की शानदार शुरुआत हुई. पहले क्वार्टर में ही टीम ने दो गोल दाग दिए. अभिषेक ने 12वें मिनट में पहला गोल किया और इसके ठीक एक मिनट बाद हरमनप्रीत सिंह ने बढ़त दोगुनी कर दी. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के थॉमस क्रेग ने दूसरे क्वार्टर में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर स्कोर को 2-1 कर दिया.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़ में सड़क हादसों में हर दिन होती हैं 17 मौतें, जानिए कैसे मुआवजा देती है सरकार

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Topics mentioned in this article