विज्ञापन

Madhuri Dixit Birthday: 'तेजाब', 'दिल' से 'देवदास' तक... इन फिल्मों के वो किरदार, जिससे माधुरी बन गई 'धक-धक गर्ल'

Madhuri Dixit Birthday: बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित आज अपना 57वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही है. 16 साल की उम्र से फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली माधुरी दीक्षित अपने बेहतरीन करियर में राम लखन, तेजाब, हम आपके है कौन, दिल, लज्जा, हम तुम्हारे हैं सनम, देवदास और डेढ़ इश्किया जैसे कई सुपरहिट फिल्में दी.

  • Madhuri Dixit Birthday 2024: 'धक-धक गर्ल' के नाम से मशहूर हुई बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित 15 मई, 2024 को अपना 57वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही है. महज 16 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत करने वाली माधुरी अपने बेहतरीन फिल्मी करियर में तेजाब, हम आपके है कौन, दिल, लज्जा, हम तुम्हारे हैं सनम, बेटा, राम-लखन, देवदास से लेकर डेढ़ इश्किया तक एक से बढ़कर एक फिल्में की. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • तेजाब (Tezaab): साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म 'तेजाब' में माधुरी दीक्षित के डांस 'डिंग डांग डिंग' (Ding Dang Ding) ने सभी को दीवाना बना दिया था. ये माधुरी दीक्षित की शुरुआती फिल्मों में से एक थी. साथ ही इस फिल्म के गाने 'एक दो तीन' से माधुरी दीक्षित को लोकप्रियता मिली थी. बता दें कि इस फिल्म का गाना एक दो तीन आज भी माधुरी दीक्षित की आइकॉनिक सांग में से एक है. इतना ही नहीं ये साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी. वहीं माधुरी दीक्षित इसी फिल्म से बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेज में शामिल हो गईं. वहीं साल 1988 में फिल्म तेजाब ने 4 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • राम लखन (Ram Lakhan): साल 1989 में आई सुभाष घई की फिल्म राम लखन (Ram Lakhan) ने माधुरी दीक्षित को सुपरस्टार बना दिया. इस फिल्म में माधुरी बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ के साथ काम किया था. ये फिल्म बॉक्सऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • दिल (Dil): माधुरी दीक्षित की फिल्म 'दिल' साल 1990 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में माधुरी के किरदार को खूब सराहा गया था. फिल्म 'दिल' में माधुरी दीक्षित के साथ आमिर खान नजर आए थे. इस फिल्म में माधुरी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया था. बता दें कि ये फिल्म इन्द्र कुमार के निर्देशन में बनी थी. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • प्रहार: द फाइनल अटैक (Prahaar: The Final Attack): नाना पाटेकर के निर्देशन में बनी फिल्म 'प्रहार: द फाइनल अटैक' साल 1991 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित ने बेहद ही खूबसूरती से नाना पाटेकर की प्रेमिका का रोल निभाया था. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित के अलावा डिंपल कपाड़िया, मकरंद देशपांडे, नाना पाटेकर और गौतम जोगलेकर अहम किरदार में थे. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • साजन (Saajan): साल 1991 में ही आई फिल्म 'साजन' (Saajan) का निर्देशन लॉरेंस डिसूजा (Lawrence D'Souza) ने किया था. इस फिल्म माधुरी दीक्षित के किरदार नायब किरदारों के लिए जानी जाती है. फिल्म में लीड रोल में माधुरी के साथ सलमान खान और संजय दत्त थे. पूजा के किरदार में माधुरी ने बहुत ही खूबसूरती से अभिनय किया था. बता दें कि ये फिल्म सुपरहिट हुई थी और इसके गाने को भी लोगों ने खूब सराहा था. इस फिल्म के गाने 'देखा है पहली बार', 'तुम से मिलने की तमन्ना है' से लेकर 'तू शायर है मैं तेरी शायरी' तक सभी सुपरहिट हुए थे. इस फिल्म के गाने आज भी लोगों के दिलों पर राज करता है. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • खलनायक (Khal Nayak): दिग्गज फिल्म निर्माता और निर्देशक सुभाष घई ने साल 1993 में खलनायक बनाई थी. ये फिल्म साल की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक थी. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित गंगा के किरदार में नजर आई थी. वहीं फिल्म का गाना 'नायक नहीं खलनायक है तू' कई सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे, जबकि फिल्म के एक और गाने ‘चोली के पीछे क्या है' माधुरी के फैंस को उनका दीवाना बना दिया था. इस फिल्म के लिए माधुरी दीक्षित को बेस्ट एक्टर फीमेल का फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • साजन (Saajan): साल 1991 में ही आई फिल्म 'साजन' (Saajan) का निर्देशन लॉरेंस डिसूजा (Lawrence D'Souza) ने किया था. इस फिल्म माधुरी दीक्षित के किरदार नायब किरदारों के लिए जानी जाती है. फिल्म में लीड रोल में माधुरी के साथ सलमान खान और संजय दत्त थे. पूजा के किरदार में माधुरी ने बहुत ही खूबसूरती से अभिनय किया था. बता दें कि ये फिल्म सुपरहिट हुई थी और इसके गाने को भी लोगों ने खूब सराहा था. इस फिल्म के गाने 'देखा है पहली बार', 'तुम से मिलने की तमन्ना है' से लेकर 'तू शायर है मैं तेरी शायरी' तक सभी सुपरहिट हुए थे. इस फिल्म के गाने आज भी लोगों के दिलों पर राज करता है. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • हम आपके हैं कौन (Hum Aapke Hain Koun...!): सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) के निर्देशन में बनी फिल्म 'हम आपके हैं कौन' 1994 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित और सलमान खान की जोड़ी कमाल की थी. वहीं माधुरी की चुलबुली लड़की निशा के किरदार को खूब सराहा गया था. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • दिल तो पागल है (Dil To Pagal Hai): 1997 में आई फिल्म 'दिल तो पागल है' बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित की इकलौती ऐसी फिल्म है जिसको 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था. इस फिल्म को यश चोपड़ा ने निर्देशित किया था. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित के अलावा शाहरुख खान और करिश्मा कपूर अहम किरदार में थी. 'दिल तो पागल है' में बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान के साथ माधुरी का रोमांटिक काफी पसंद किया गया था. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • परिंदा (Parinda): माधुरी दीक्षित सटारर फिल्म 'परिंदा' विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन करियर की सबसे सफल फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में माधुरी के साथ नाना पाटेकर, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ नजर आए थे. इस फिल्म में 'पारो' के किरदार में माधुरी दीक्षित ने अपने करियर की सबसे बेहतरीन रोल निभाया था. बता दें कि 'परिंदा' को दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया था. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • देवदास (Devdas): शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास पर आधारित फिल्म 'देवदास' का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया था. ये फिल्म साल 2002 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित चंद्रमुखी नाम की एक तवायफ के किरदार में नजर आई थी. बता दें कि फिल्म देवदेस में माधुरी की डांस की जमकर तारीफ हुई थी. वहीं फिल्म में माधुरी के अलावा ऐश्वर्या राय और शाहरूख खान अहम किरदार निभाए थे. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • मृत्युदंड (Mrityudand): साल 1997 में निर्देशक प्रकाश झा ने 'मृत्युदंड' नाम से एक फिल्म बनाई थी, जो महिला प्रधान फिल्में थी. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित 'केतकी' नाम की महिला के किरदार में नजर आई थी, जो पितृसत्तात्मक समाज और परिवार में अपनी जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष करती हैं. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित के अलावा शबाना आजमी, अयूब खान और ओम पुरी थे. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
  • डेढ़ इश्किया (Dedh Ishqiya): निर्देशक अभिषेक चौबे की फिल्म डेढ़ इश्किया 2014 में रिलीज हुई थी. ये साल 2010 में आई 'इश्किया' का सीक्वल फिल्म थी. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित 'बेगम पारा' का रोल निभाई थी, जो मुनिया के साथ मिल कर पैसों के लिए लोगों से प्यार करती हैं. फिल्म डेढ़ इश्किया में माधुरी दीक्षित के साथ-साथ हुमा कुरैशी, नसीरुद्दीन शाह, अरशद वारसी, विजय राज और मनोज पाहवा अहम रोल में थे. (फोटो- इंस्टाग्राम-@madhuridixitnene, केंटेंट क्रेडिट- प्रिया शर्मा)
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
;