Startup India: वुमन एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित हुईं स्नेह, मेंटल हेल्थ के लिए कर रही हैं काम

Young Woman Entrepreneur of the Year: स्नेह निगम ने अपने स्टार्टअप माइंडकैफे की शुरुआत 2022 में की थी. उनके स्टार्टअप ने तेजी से मेंटल हेल्थ के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला, तब से माइंडकैफे ने अपने ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से 10 हजार से अधिक लोगों को मेंटल हेल्थ संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद की है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Mental Health: अच्छा मानसिक स्वास्थ्य (Good Mental Health) मानसिक और मनोवैज्ञानिक (Psychologically) तौर पर हमसे जुड़ा हुआ होता है. मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अब इस पर काम भी शुरू हो गया है. हमारे आस-पास के लोगों ने अब चिंता, अवसाद और तनाव जैसे मुद्दों पर खुलकर बोलना शुरू कर दिया है, लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को आज भी नजरअंदाज कर देते है. भाेपाल की एक युवा बेटी जो मेंटल हेल्थ पर काम कर रही हैं, उनको यंग वुमन एंटरप्रेन्योर आफ द ईयर अवार्ड (Young Woman Entrepreneur of the Year Award) से सम्मानित किया है. इनका नाम स्नेह निगम (Sneha Nigam) है. आइए जानते हैं स्नेह के काम को...

कहां किया गया सम्मानित?

भोपाल की युवा बिज़नेस वुमन (Business Women), स्नेह निगम को दिल्ली के भारत मंडपम, प्रगति मैदान में आयोजित एशिया के सबसे बड़े स्टार्टअप कार्यक्रम, स्टार्टअप महाकुंभ (Startup Mahakumbh) में वुमन एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड, 2024 से सम्मानित किया गया है. इस भव्य कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने "इंडिया फर्स्ट स्टार्टअप मिशन" के एक भाग के रूप में किया था.

Advertisement
स्नेह निगम को फाल्गुनी शाह, नितिन कामथ सहित 6000 से अधिक लोगों की उपस्थिति में यह पुरस्कार मिला, जिसने उद्यमिता और नवाचार के प्रति उनके समर्पण और नेतृत्व को उजागर किया है.

माइंडकैफे ने दिलायी बड़ी पहचान 

स्नेह निगम ने अपने स्टार्टअप माइंडकैफे की शुरुआत 2022 में की थी. उनके स्टार्टअप ने तेजी से मेंटल हेल्थ के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला, तब से माइंडकैफे ने अपने ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से 10 हजार से अधिक लोगों को मेंटल हेल्थ संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद की है.

Advertisement
इसके अलावा, माइंडकैफे ने अपने एम्प्लॉयी वेलबिंग प्रोग्राम्स के द्वारा टाटा स्टील, ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे और रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल्स जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ पार्टनरशिप कर अपनी सेवाएं प्रदान की हैं.

स्नेह का कहना है कि माइंडकैफे की कोशिश है कि समाज को एक ख़ुशहाल जगह प्रदान करें. जहां लोग सुरक्षित महसूस कर सकें और अपने भीतर शांति का अनुभव कर सकें. अगले 5 वर्षों में, माइंडकैफ़े का लक्ष्य शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनी बनना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : अगर ऐसा होता तो IAS Exam देने के बजाय स्टार्टअप उद्यमी बन जाता, जानिए अमिताभ कांत ने ये क्यों कहा?

यह भी पढ़ें : MPPSC Topper: वन सेवा परीक्षा में टॉप कर रीवा के शुभम शर्मा रेंजर के बाद एसीएफ के पद पर चयनित

यह भी पढ़ें : First Roti for Cow: रायपुर का अनोखा स्कूल, यहां स्टूडेंट टिफिन में लाते हैं गाय के लिए एक्स्ट्रा रोटी

यह भी पढ़ें : MP में निवेश बढ़ाने के लिए CM मोहन यादव कल जाएंगे मुंबई, इंटरेक्टिव सेशन में इनसे करेंगे बात