विज्ञापन

PM Modi Ukraine-Poland Visit: रेल फोर्स वन में इतने घंटे का सफर होगा खास, आयरन डिप्लोमेसी का एहसास

PM Modi Ukraine-Poland Visit News: प्रधानमंत्री मोदी पोलैंड की यात्रा समाप्त करने के बाद ट्रेन से यूक्रेन की राजधानी कीव जाएंगे, जिसमें लगभग 10 घंटे का समय लगेगा. इस यात्रा से भारत और यूक्रेन के बीच निरंतर जुड़ाव को बढ़ावा मिलने की संभावना है और यह दोनों देशों के बीच मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव रखने में सहायक होगी.

PM Modi Ukraine-Poland Visit: रेल फोर्स वन में इतने घंटे का सफर होगा खास, आयरन डिप्लोमेसी का एहसास

PM Modi Poland-Ukraine Visit News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बुधवार को अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर पोलैंड और यूक्रेन (PM Modi Poland Ukraine Visit) के लिए रवाना हो हुए. पीएम मोदी (PM Modi) 21 और 22 अगस्त को पौलेंड दौरे (PM Modi Poland Visit) पर रहेंगे और इसके बाद वह 23 अगस्त को युद्धग्रस्त (War Zone) यूक्रेन (PM Modi Ukraine Visit) की राजधानी कीव जाएंगे. विदेश मंत्रालय के एक बयान में जानकारी दी गई कि कीव में प्रधानमंत्री की मुलाकात के दौरान राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक, लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान, मानवीय सहायता सहित द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं पर चर्चा होगी.

साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं : PM मोदी

पीएम मोदी (PM Modi) की इस यात्रा की आधिकारिक जानकारी देते हुए 'प्रधानमंत्री कार्यालय' ने एक पत्र जारी किया है. इस पत्र में प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा गया, "मेरी पोलैंड यात्रा ऐसे समय हो रही है जब हम अपने राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे कर रहे हैं. पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक भागीदार है. लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को और मजबूत करती है. मैं साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए अपने मित्र प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मिलने के लिए उत्सुक हूं."

आगे इस पत्र में प्रधानमंत्री की यूक्रेन यात्रा का भी जिक्र किया गया है. पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन का दौरा कर रहे हैं. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी.
Rail Force One: स्पेशल ट्रेन फोर्स वन

Rail Force One: स्पेशल ट्रेन फोर्स वन
Photo Credit: europeanlocpool.com

पोलैंड के बाद कीव की खास यात्रा ट्रेन फोर्स वन से

प्रधानमंत्री मोदी पोलैंड की यात्रा समाप्त करने के बाद ट्रेन से यूक्रेन की राजधानी कीव जाएंगे, जिसमें लगभग 10 घंटे का समय लगेगा. इस यात्रा से भारत और यूक्रेन के बीच निरंतर जुड़ाव को बढ़ावा मिलने की संभावना है और यह दोनों देशों के बीच मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव रखने में सहायक होगी.

जानिए क्यों खास है यह ट्रेन?

प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा में 20 घंटे की रेल यात्रा शामिल होगी, जिसके दौरान वे 'रेल फोर्स वन' ओवरनाइट ट्रेन में यात्रा करेंगे. विशेष रूप से डिज़ाइन की गई यह ट्रेन युद्धग्रस्त यूक्रेन के बीच सुरक्षित और आरामदायक यात्रा प्रदान करती है. यह ट्रेन एडवांस सुरक्षा, लग्जरी सुविधाओं और एग्जीक्यूटिव स्तर के काम और आराम करने की सुविधाओं से सुसज्जित है. इसमें लकड़ी के पैनल वाले केबिन हैं, जिनमें काम और आराम के लिए ज़रूरी हर चीज़ मौजूद है. उच्च स्तरीय बैठकों के लिए एक विशाल टेबल, एक आलीशान सोफा और दीवार पर लगा एक टीवी शामिल है.

ये लग्जरी गाड़ियां 2014 में क्रीमिया आने वाले पर्यटकों के लिए बनाई गई थीं. लेकिन रूस के कब्जे के बाद इन्हें युद्धग्रस्त देश में वैश्विक नेताओं और वीआईपी को सुरक्षित तरीके से ले जाने के लिए फिर से तैयार किया गया.

► रूसी आक्रमण के बाद से, यूक्रेन का रेल नेटवर्क कूटनीतिक राजमार्ग बन गया है.

► यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की विदेशों में राजनयिक मिशनों के लिए नियमित रूप से रेलवे नेटवर्क का उपयोग करते हैं.

► अब तक 200 से ज़्यादा विदेशी राजनयिक मिशन ट्रेन से यूक्रेन पहुँच चुके हैं.

► इस ट्रेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जर्मन चांसलर ओलाफ़ स्कोल्ज़ जैसे वैश्विक नेताओं को यूक्रेन तक सुरक्षित पहुंचाया है.

► जस्टिन ट्रूडो, ऋषि सुनक और जियोर्जिया मेलोनी जैसे अन्य विश्व नेता भी इस ट्रेन से कीव पहुँच चुके हैं.

► जापान के प्रधानमंत्री फूमिओ किशिदा जी-7 के एकमात्र नेता हैं जो अब तक ट्रेन से यूक्रेन की यात्रा पर गए हैं.

► यूक्रेन की रेलवे कंपनी के सीईओ के अनुसार यह 'आयरन डिप्लोमेसी' की उपलब्धि को दर्शाता है.

यूक्रेन का रेल नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है, जो लगभग 25,000 किलोमीटर तक फैला हुआ है. सोवियत काल से पहले निर्मित यह नेटवर्क ब्रॉड गेज रेलवे का उपयोग करता है.

हम इस क्षेत्र में शीघ्र शांति और स्थिरता की वापसी की आशा करते हैं: PM मोदी

यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर यूक्रेन जाने की जानकारी देते हुए कहा, "मैं राष्ट्रपति जेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन का दौरा करूंगा. यह यात्रा उनके साथ पहले हुई चर्चाओं को आगे बढ़ाने और भारत-यूक्रेन मित्रता को गहरा करने का अवसर होगी. हम चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर भी दृष्टिकोण साझा करेंगे. एक मित्र और भागीदार के रूप में, हम इस क्षेत्र में शीघ्र शांति और स्थिरता की वापसी की आशा करते हैं." भारत ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत और कूटनीति का माध्यम अपनाने पर जोर दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने 14 जून को इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेनी राष्ट्रपति से मुलाकात की थी.

यह भी पढ़ें : Good News: MP के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, तवा जलाशय रामसर साइट घोषित, PM मोदी-CM मोहन यादव ने दी बधाई

यह भी पढ़ें : Good News: MP के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, तवा जलाशय रामसर साइट घोषित, PM मोदी-CM मोहन यादव ने दी बधाई

यह भी पढ़ें : Pilot Baba Death News: सैन्य युद्ध में कौशल दिखा चुके पायलट का ऐसा था सफर, PM मोदी ने भी लिया आशीर्वाद

यह भी पढ़ें : Bharat Bandh: 'सुप्रीम' फैसले का विरोध, BSP ने किया भारत बंद का समर्थन, विरोध प्रदर्शन पर मायावती की अपील

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP News: यहां पुलिस वाले ही खेल रहे थे जुआ, वीडियो सामने आने पर एसपी ने दी ऐसी सजा
PM Modi Ukraine-Poland Visit: रेल फोर्स वन में इतने घंटे का सफर होगा खास, आयरन डिप्लोमेसी का एहसास
Mohan Yadav troubles increased army of guest teachers took to the streets in protest in Bhopal this was the reason
Next Article
Bhopal में अतिथि शिक्षकों का जंगी प्रदर्शन, सीएम हाउस घेरने जाते वक्त पुलिस से जमकर हुई झड़प
Close