सोयाबीन बेचने के लिए कहां करना होगा रजिस्ट्रेशन? किसानों को यहां मिलेगी पूरी जानकारी

MP Soybean Procurement Registration: मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 25 सितंबर से सोयाबीन की खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. लिहाजा पेश है सोयाबीन किसानों के लिए सोयाबीन खरीदी-बिक्री से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

MP Soybean Procurement Registration: मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 25 सितंबर से सोयाबीन की खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. मोहन यादव सरकार की नई सोयाबीन नीति के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (Soybean MSP) में इसकी खरीदी की जाएगी. सरकार किसानों से 4892 रुपये प्रति  क्विंटल की दर से सोयाबीन की खरीद करेगी.

सोयाबीन की खरीदी कब तक चलेगी? किसानों को कहां रजिस्ट्रेशन कराना होगा? सोयाबीन की खरीदी के लिए कितने केंद्र बनाए गए हैं? किसान अपनी उपज की बिक्री कहां करेंगे? इस तरह के कई सवाल किसानों के मन में आ रहे होंगे... लिहाजा पेश है सोयाबीन किसानों के लिए सोयाबीन खरीदी-बिक्री से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी.

कब से कब तक होगा रजिस्ट्रेशन?

मध्य प्रदेश में सोयाबीन उपार्जन नीति को मंजूरी मिलने के बाद 25 सितंबर से 20 अक्टूबर तक सोयाबीन खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन होगा. ऐसे में किसानों को तय समय पर रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए.

कहां कराएं रजिस्ट्रेशन? जुटा लें ये दस्तावेज

रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड और बैंक पासबुक की आवश्यकता होगी, लिहाजा ये जरूरी दस्तावेज किसानों किसान अभी से जुटा लें. इसके बाद ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील, सहकारी समितियों पर किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा किसान एमपी किसान ऐप, ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल और कॉमन सर्विस सेंटर से भी पंजीकरण करा सकते हैं.

Advertisement

कितने केंद्र बनाए गए?

सोयाबीन की उपज खरीद 25 अक्टूबर से शुरू होने के बाद अगले 67 दिन तक यानी 31 दिसंबर तक जारी रहेगी. सोयाबीन फसल खरीदने के लिए पूरे राज्य में 1400 क्रय केंद्र बनाए गए हैं, पहली बार मध्यप्रदेश के लिए 13.68 मीट्रिक टन सोयाबीन खरीदी को केंद्र सरकार से मंजूरी मिली है.

ये भी पढ़ें- Mohan Cabinet: मोहन कैबिनेट ने दी सोयाबीन नीति को मंजूरी, खरीदी की तारीख कर लीजिए नोट

Advertisement

सोयाबीन के MSP में 292 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा

मध्य प्रदेश सरकार के मुताबिक, सोयाबीन फसल की खरीद एमएसपी पर की जाएगी. बीते सप्ताह केंद्र सरकार ने एमएसपी पर खरीद की मंजूरी दी है. केंद्र सरकार ने 2024-25 सीजन के लिए सोयाबीन उपज के लिए एमएसपी 4892 रुपये प्रति क्विंटल रखा है, जो 2023-24 सीजन के दौरान 4600 रुपये प्रति क्विंटल था. यानी केंद्र ने सोयाबीन के एमएसपी में 292 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की है. 

ये भी पढ़ें- Soybean MSP: सोयाबीन खरीदी की प्रक्रिया शुरू, किसान इस दिन तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन