बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500 जेट विमान खरीदेगी MP सरकार, मोहन कैबिनेट ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

Mohan Cabinet Approved Proposal of VVIP Aircraft: मध्य प्रदेश सरकार के पास 2021 से कोई विमान नहीं था. मई 2021 में ग्वालियर एयरपोर्ट पर वीवीआईपी विमान बी-200 जीटी वीटी एमपीक्यू विमान क्षतिग्रस्त होने के बाद से ही नया विमान खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी, जो अब पूरी हो चुकी है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर
भोपाल:

VVIP Aircraft: मध्य प्रदेश कैबिनेट ने राज्य में आने वाले अति विशिष्ट व्यक्तियों (वीवीआईपी) को लाने-ले जाने के लिए एक नया विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रिमंडल की हुई बैठक में सरकार ने बॉम्बार्डियर 'चैलेंजर 3500 जेट' विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

मध्य प्रदेश सरकार के पास 2021 से कोई विमान नहीं था. मई 2021 में ग्वालियर एयरपोर्ट पर वीवीआईपी विमान बी-200 जीटी वीटी एमपीक्यू विमान क्षतिग्रस्त होने के बाद से ही नया विमान खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी, जो अब पूरी हो चुकी है.

मई 2021 में क्षतिग्रस्त हो गया था 'बी-200जीटी वीटी एमपीक्यू' विमान

गौरतलब है राज्य के पास वीवीआईपी मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए पहले 'बी-200जीटी वीटी एमपीक्यू' विमान मई 2021 में ग्वालियर हवाई अड्डे पर क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसके बाद से राज्य सरकार के पास कोई विमान नहीं था. मध्य प्रदे्श सरकार ने विमान खरीदने के लिए दो कंपनियों ने अपने प्रस्ताव दिए थे.

233 करोड़ रुपए है चैलेंजर 3500 जेट विमान की कीमत

मोहन सरकार ने कनाडा की कंपनी बॉम्बार्डियर इंक के चैलेंजर 3500 मॉडल को 233 करोड़ रुपए में खरीदने का फैसला किया है. मई, 2021 में ग्वालियर मैं लैंडिंग के दौरान विमान दुर्घटनाग्रस्त हुई वीवीआईपी विमान को 'बियॉन्ड रिपेयर' करार दिए जाने के बाने सरकार ने नया वीवीआईपी विमान खरीदने का फैसला किया.

2021 के बाद से MP सरकार के पास नहीं है VVIP विमान

ग्वालियर में हादसे की शिकार हुई पुरानी बी-200जीटी वीटी एमपीक्यू' विमान के बाद से राज्य सरकार के पास कोई वीवीआईपी विमान नहीं था. इसके बाद से ही नया विमान खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी. इस दौरान कनाडा की कंपनी की बोली सबसे कम रही.वहीं, निविदा शर्तों के अनुसार कनाडाई बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500 सबसे उपयुक्त था. 

Advertisement
कनाडाई कंपनी बॉम्बार्डियर इंक द्वारा निर्मित चैलेंजर 3500 अपनी श्रेणी में सबसे अधिक एडवांस तकनीक वाला विमाना है. इसमें इंडस्ट्री का पहला वॉयस-कंट्रोल्ड केबिन और आधुनिक की सीटें लगी हैं. चैलेंजर 3500 विमान सेकिसी भी मौसम में लंबी उड़ान भरा जा सकता है.  

चैलंजर 3500 जेट विमान को भारत आने में लगेगा वक्त

मध्य प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी के बाद आठ सीटर कनाडाई कंपनी बॉम्बार्डियर इंक का चैलेंजर 3500 विमान को भारत पहुंचने में  करीब 20 माह लगेगा. यानी राज्य सरकार को वीवीआईपी विमान के लिए अभी 20 महीने और इंतजार करना होगा, और तब तक मुख्यमंत्री डा.मोहन यादव को किराए के विमान में ही उड़ान भरनी होगी. 

एडवांस तकनीक से बना है बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500 जेट विमान

कनाडाई कंपनी बॉम्बार्डियर इंक द्वारा निर्मित चैलेंजर 3500 अपनी श्रेणी में सबसे अधिक एडवांस तकनीक वाला विमाना है. इसमें इंडस्ट्री का पहला वॉयस-कंट्रोल्ड केबिन और आधुनिक की सीटें लगी हैं. चैलेंजर 3500 विमान सेकिसी भी मौसम में लंबी उड़ान भरा जा सकता है.  

Advertisement

ये भी पढ़ें-Cabinet Meeting: मोहन कैबिनेट का बड़ा फैसला, MP में ई-विधान App, सरकार खरीदेगी जेट प्लेन-हेलिकॉप्टर