गोहत्या पर MP सरकार की नजर ! एक महीने में बचाईं 7 हजार गाय - CM यादव

Cow Slaughter Case in MP : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने रविवार को कहा कि गोहत्या के मामलों को लेकर राज्य सरकार की तरफ से सतत निगरानी रखी जा रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Cow Slaughter Case in MP : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने रविवार को कहा कि गोहत्या के मामलों को लेकर राज्य सरकार की तरफ से सतत निगरानी रखी जा रही है. इसके चलते पिछले महीने करीब 7,000 से ज़्यादा गायों को बचाया गया है. मोहन यादव ने आज भोपाल (Bhopal) में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पत्रकारों से बातचीत की. मीडिया से मुखातिब होते हुए CM यादव ने कानून-व्यवस्था... खासकर गो संरक्षण कानून (Cow Protection Law) को बनाए जाने पर जोर दिया.

राज्य स्तर पर की जा रही निगरानी

CM यादव ने कहा कि  ‘‘सभी जिलों को इन कानूनों को अमल में लाने के बारे में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए गए हैं. गोहत्या निषेध कानून (Cow Slaughter Prohibition Law) के उल्लंघन में दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति को कड़ी सजा दी जाएगी. हम राज्य स्तर पर कार्रवाइयों की निगरानी भी कर रहे हैं. ''

प्रदेश में बचाई गई गायों की जान

मुख्यमंत्री ने बताया कि एक महीने में 550 से ज़्यादा मामले (गोहत्या निषेध कानून से संबंधित) दर्ज किए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप 7,000 से ज़्यादा गायों की जान बचाई गई है. हमने इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त सैकड़ों लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है और हमारी कार्रवाई लगातार जारी रहेगी.

सिवनी को लेकर दिया ये बयान

सिवनी जिले में हाल ही में हुई एक घटना के बाद मुख्यमंत्री का यह बयान आया है. सिवनी में नदी और वन क्षेत्र में 40 से ज़्यादा गाय मृत पायी गई थीं और पुलिस ने इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है यादव ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र से स्टे सिवनी की यह घटना बड़ी है. राज्य सरकार ने गोहत्या में कथित संलिप्तता के लिए दो लोगों पर NSA (National Security Act) लगाया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

सिवनी : गोवंश तस्करी मामले में कलेक्टर और SP पर गिरी गाज, 2 पर NSA लागू 

इसके साथ ही सिवनी जिलाधिकारी और SP का तबादला कर दिया है. एक अन्य मामले में भी मुरैना जिले में कथित गोहत्या के लिए दो लोगों पर NSA लगाते हुए जेल भेजा गया है. अन्य 6 फरार की तलाश जारी है.

ये भी पढ़ें : 

गोवंशों के शवों से पटा सिवनी का ये जंगल, छानबीन के बाद जांच में जुटी पुलिस