MP में उपचुनाव की तैयारियां तेज, BJP से कमलेश शाह... क्या अमरवाड़ा सीट पर प्रत्याशी को लेकर उलझन में पड़ी कांग्रेस?

MP Assembly Byelection 2024 : विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस टिकट के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से दो प्रभारी सुखदेव पांसे और सुनील जायसवाल के नाम का ऐलान कर दिया गया है. वो जल्द ही छिंदवाड़ा पहुंचकर सर्वसम्मति से प्रत्याशी का चयन करेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Amarwada seat: मध्य प्रदेश में 10 जुलाई को होने जा रहे उपचुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है. छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी है. ये सीट दिसंबर 2023 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते कमलेश शाह के बीजेपी में शामिल होने से खाली हुई है. माना जा रहा है कि कमलेश शाह अब यहां से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे.

दरअसल, अमरवाड़ा के विधायक रहे कमलेश शाह लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में शामिल हो गए थे. उनके इस्तीफा देने के बाद ये सीट खाली हुई है. 

Advertisement

उपचुनाव की तैयारियों के बीच छिंदवाड़ा के नवनिर्वाचित सांसद बंटी साहू और पूर्व विधायक कमलेश शाह सहित छिंदवाड़ा के अन्य नेताओं ने मुख्यमंत्री मोहन यादव से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने अमरवाड़ा सीट के चुनाव को लेकर चर्चा भी की. जानकारी के मुताबिक, बीजेपी एक-दो दिन में अमरवाड़ा से अपने प्रत्याशी की घोषणा कर सकती है. 

Advertisement

बता दें कि छिंदवाड़ा की एक सीट पर उपचुनाव होनी है, जबकि और सभी विधानसभा सीटों पर फिलहाल कांग्रेस का कब्जा है.

Advertisement

उलझन में पड़ी कांग्रेस

इधर, अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव की तारीख तय होते ही राजनीतिक दलों में टिकट की सुगबुगाहट तेज हो गई है. बीजेपी से पूर्व विधायक कमलेश शाह का दावा मजबूत माना जा रहा है तो वहीं कांग्रेस के लिए एक बार फिर समस्या खड़ी हो गई है. दरअसल, अब तक इस सीट पर कमलेश शाह ही उनके एकमात्र टिकट दावेदार हुआ करते थे जो अब बीजेपी में शामिल हो गए हैं. बता दें कि पिछले 15 सालों से अमरवाड़ा विधानसभा पर कांग्रेस पार्टी की ओर से कमलेश शाह का ही दबदबा रहा. ऐसे में कांग्रेस में नए चेहरे की तलाश शुरू हो गई है.

MP में इस दिन होगी उपचुनाव

14 जून से गजट नोटिफिकेशन जारी होने के बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यहां 10 जुलाई को वोटिंग होगी. यहां नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून, नामांकन की जांच 24 जून और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून होगी. हालांकि मतगणना 13 जुलाई को होगी. 

ये भी पढ़े: कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी जो होंगे नए आर्मी चीफ, जनरल मनोज पांडे की लेंगे जगह

Topics mentioned in this article