MP: नाबालिग से रेप के बाद जन्में बच्चे का संरक्षण करेगी मोहन सरकार! आज मिल सकती है मंजूरी 

MP Big News: मोहन सरकार की आज होने वाली कैबिनेट बैठक में सबसे बड़ा और अहम प्रस्ताव शामिल है. नाबालिग बच्चियों से रेप के बाद जन्में बच्चों के संरक्षण के लिए सरकार योजना शुरू कर सकती है. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार नाबालिग बच्चियों से दुष्कर्म के बाद पैदा हुए बच्चे का संरक्षण करने की योजना शुरू करने जा रही है. आज मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इसकी मंजूरी मिल सकती है.अगर सरकार ने ये फैसला ले लिया तो मध्यप्रदेश ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बनेगा.  

शिक्षा,आजीविका का भी रखा जाएगा ध्यान

आज मंगलवार 22 अक्टूबर को मोहन कैबिनेट की बैठक होगी. इस बैठक में सरकार कई बड़े फैसले लेगी. इनमें से एक फैसला नाबालिग बच्चियों से दुष्कर्म के बाद पैदा हुए बच्चे के संरक्षण को लेकर है. इनकी जिम्मेदारी लेने का निर्णय सरकार ले सकती है.

बताया जा रहा है कि नाबालिग पीड़िता और जन्में बच्चे की जिम्मेदारी सरकार संभालने का फैसला कर सकती है. महिला और बच्चे के भरण पोषण की जिम्मेदारी प्राथमिकता से निभाएगी. 23 साल की उम्र तक शिक्षा,आजीविका का विशेष ध्यान रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें Good News: दिवाली के पहले साढ़े 8 लाख कर्मचारियों को मिल जाएगी सैलरी, इस दिन खाते में आएंगे पैसे

पिछले साल हुई थी सिफारिश 

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार के निर्देशों के तहत यह योजना मध्य प्रदेश सरकार ने बनाई है. साल 2023 को पॉक्सो एक्ट के तहत विक्टिम केयर एन्ड सपोर्ट स्कीम बनाने की सिफारिश की गई थी. इस योजना के लिए केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता तो मिलेगी ही साथ ही इसका संचालन निर्भया फंड से किया जा सकता है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें पहचान के बाद नियत हुई खराब! फोटो Viral कर छात्रा से रेप करने वाला सलाखों के पीछे



 

Topics mentioned in this article