Janmashtami Special 2024: जन्माष्टमी के बाद इस मंदिर में पूरे साढ़े तीन दिन विराजते हैं कान्हा, लगता है भक्तों का रेला!

Morena Dauji Temple: चंबलांचल से भगवान कृष्ण का जीवंत संपर्क रहा है. ऐसी मान्यता है कि भक्तों की इच्छा की पूर्ति के लिए भगवान श्री कृष्ण भक्त दाऊजी के नाम से मुरैना गांव में स्थित दाऊजी मंदिर में पूरे साढे तीन दिन विराजते हैं. यह किवदंती आज की नहीं, बल्कि आदिकाल से चली आ रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Shri Krishna Janmashtami 2024: आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी है. पूरा देश जन्माष्टमी की उमंग और उत्साह में सराबोर है. आज रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण बाल स्वरूप में जन्मोत्सव सेलीब्रेट किया जाएगा. श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी मंदिरों में देखते ही बनती है, लेकिन प्रदेश के मुरैना जिले में स्थित दाऊजी मंदिर अपनी खास मान्यताओं के लिए प्रचलित है. ऐसी मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के बाद पूरे साढ़े दिन तक यहां प्रवास करते हैं. 

चंबलांचल से भगवान कृष्ण का जीवंत संपर्क रहा है. ऐसी मान्यता है कि भक्तों की इच्छा की पूर्ति के लिए भगवान श्री कृष्ण भक्त दाऊजी के नाम से मुरैना गांव में स्थित दाऊजी मंदिर में पूरे साढे तीन दिन विराजते हैं. यह किवदंती आज की नहीं, बल्कि आदिकाल से चली आ रही है.

दिवाली त्योहार पर भी प्रथमा से लेकर तृतीया तक मंदिर में विराजते हैं कान्हा

मयूरवन से अपभ्रंश होकर वर्तमान में मुरैना के नाम से प्रचलित जिले में स्थित दाऊजी मंदिर पर दीपावली के त्योहार केबाद प्रथमा में भगवान कृष्ण लेकर साढे तीन दिन तक मुरैना के दाऊजी मंदिर में निवास करते हैं. दाऊजी मन्दिर के पुजारी रविकांत शर्मा के मुताबिक इसके संकेत भी बीते साढे सात सौ वर्ष से निरंतर मिलते हैं. 

प्रसिद्ध दाऊजी मंदिर में कृपा पाने के लिए दूर-दराज से पहुंचते हैं कृष्णभक्त

गौरतलब है मुरैना गांव में स्थित दाऊजी मंदिर में भक्त दूर-दूर से पहुंचते है. भक्त अपनी मनौती को पूर्ण होने पर यहां धार्मिक कार्यक्रम का भी आयोजन करते हैं. भगवान के प्राकट्य एवं उनकी लीलाओं के विषय में प्रचलित किंवदंतियों का बखान करने के साथ ही श्रद्धालुओं के मंदिर व भगवान के प्रति गहरी आस्था बनी हुई है.

जन्माष्टमी के शुभ मुहूर्त में विशेष कृपा के लिए पूजा-अर्चना करते हैं भक्त

रिपोर्ट के मुताबिक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की सुबह से ही मुरैना गांव में स्थित दाऊजी मंदिर पर भक्तों की भारी भीड़ लगी हुई है. यहां दूर-दूर से श्रद्धालु अपनी मनौती लेकर पहुंचते हैं और देर रात जब भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के शुभ मुहूर्त में प्रार्थना कर कृपा के लिए पूजा-अर्चना करते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  Janmashtami 2024: एक्टर्स जिन्होंने पर्दे पर निभाया भगवान श्री कृष्ण का किरदार, देखें लिस्ट में आपका पसंदीदा स्टार तो नहीं?