गाजा में हुई एयरस्ट्राइक में मारा गया हमास चीफ याह्मा सिनवार? इजरायली सेना बोली- DNA टेस्ट से करेंगे कंफर्म

Hamas leader Yahya Sinwar- इज़रायली सेना का कहना है कि वह इस बात की जांच कर रही है कि गाजा में सैन्य अभियान में हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार की मौत हुई या नहीं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Hamas leader Yahya Sinwar- इज़रायली सेना का कहना है कि वह इस बात की जांच कर रही है कि गाजा में सैन्य अभियान में हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार की मौत हुई या नहीं. दरअसल, सेना ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि गाजा में अभियान के दौरान तीन आतंकवादी मारे गए, हालांकि इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी. हालांकि हमास ने इसका खंडन किया है. 

 इज़रायली सेना ने कहा कि तीनों की पहचान अभी तक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन यह "संभावना की जांच" कर रही है कि उनमें से एक सिनवार था. सिनवार 7 अक्टूबर, 2023 को इज़रायल पर हमास के हमले के मुख्य रणनीतिकारों में से एक था. जुलाई में ईरानी राजधानी तेहरान में एक स्पष्ट इज़रायली हमले में इस्माइल हानिया की हत्या के बाद उन्हें समूह के शीर्ष नेता के रूप में चुना गया था. 
 

डीएनए टेस्ट से होगी पुष्टि

इज़रायली सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि अधिकारी यह पता लगाने के लिए शव का डीएनए परीक्षण कर रहे हैं कि यह वही है या नहीं. सेना ने एक बयान में कहा कि गाजा में अभियान के दौरान तीन आतंकवादी मारे गए, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि वे कहां मारे गए या इस बारे में और विस्तार से नहीं बताया. उन्होंने कहा कि तीनों की पहचान अभी तक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन यह "संभावना की जांच" कर रहा है कि उनमें से एक सिनवार था. चल रही जांच पर चर्चा करने के लिए नाम न बताने की शर्त पर बात करने वाले सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि शव पर किए गए परीक्षणों से अभी तक यह पुष्टि नहीं हुई है कि यह सिनवार का था या नहीं. रिपोर्ट पर हमास की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई.  

Advertisement

हमास के लिए बड़ा झटका! 

इज़रायल ने गाजा में अपने जवाबी अभियान की शुरुआत से ही सिनवार को मार डालने की कसम खाई है. अगर पुष्टि हो जाती है, तो सिनवार की मौत आतंकवादी समूह के लिए एक बड़ा झटका हो सकती है. वह वर्षों से गाजा पट्टी के अंदर हमास का शीर्ष नेता रहा है, जो नाटकीय रूप से इसकी क्षमताओं का निर्माण करते हुए इसके सैन्य विंग से निकटता से जुड़ा हुआ है.

Advertisement

जुलाई में ईरानी राजधानी तेहरान में एक स्पष्ट इज़रायली हमले में उनके पूर्ववर्ती, इस्माइल हानिया की हत्या के बाद सिनवार को हमास के शीर्ष नेता के रूप में चुना गया था. इज़राइल ने हमास के सैन्य विंग के प्रमुख मोहम्मद देफ को हवाई हमले में मारने का भी दावा किया है, लेकिन समूह ने कहा है कि वह बच गया. 

Advertisement

जो बाइडेन को दे दी गई है सूचना 

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन को इज़राइल की जांच के बारे में जानकारी दी गई है कि क्या उसने सिनवार को मार डाला है, और अमेरिकी अधिकारी गुरुवार सुबह से इज़राइली अधिकारियों के साथ निकट संपर्क में हैं. यह रिपोर्ट तब आई जब इज़राइली सेना ने उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर में एक सप्ताह से अधिक समय से प्रमुख हवाई और जमीनी हमला जारी रखा.
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)