‘काश पिता ने भी पहना होता…’ 14 साल पहले सड़क हादसे में पिता को खोया, सूबेदार अखिलेश आज फ्री में बांट रहे हेलमेट

Rewa News: रीवा के ट्रैफिक विभाग में पदस्थ अखिलेश विश्वकर्मा यातायात नियमों को लेकर काफी सख्त हैं. वो लोगों के बीच ट्रैफिक नियमों का पालन करने की समझाइस देते हुए नजर आते हैं. वहीं जिनके पास हेलमेट नहीं होता, उन्हें हेलमेट देते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

मध्य प्रदेश के रीवा के ट्रैफिक विभाग में पदस्थ अखिलेश विश्वकर्मा यातायात नियमों को लेकर काफी सख्त हैं. खास कर दो पहिया वाहन चलाने वालों पर उनकी नजर रहती है. जिसको लेकर टू व्हीलर वालों की नजर में अखिलेश काफी खटकते भी हैं, लेकिन टू व्हीलर चलाने वालों पर अखिलेश की कड़ाई की एक बड़ी वजह है, जिसको जानने के बाद हर व्यक्ति अखिलेश का मुरीद हो जाता है.

सड़क हादसे में पिता को खो चुका ट्रैफिक सूबेदार बांट रहा हेलमेट

जो कभी हेलमेट नहीं लगाता है वो व्यक्ति हेलमेट लगाने लगता है. जिन्होंने हेलमेट नहीं लगाया होता है. उनको अखिलेश विश्वकर्मा समझाइस देते हैं और खास दिन पर हेलमेट भी वितरित करते हैं. 

दरअसल, ट्रैफिक सूबेदार अखिलेश विश्वकर्मा के पिता की मौत सड़क हादसे में हो गई थी. वहीं पिता की मौत के बाद अखिलेश लोगों को हेलमेट लगाने के लिए प्रेरित करते हैं. इतना ही नहीं पिता की पुण्य तिथि पर हर साल अखिलेश लोगों के बीच हेलमेट बांटते हैं और लोगों में संदेश देने की कोशिश करते हैं. 

अखिलेश विश्वकर्मा ने कहा, 'काश मेरे पिता ने भी हेलमेट लगाए होते, तो शायद वो आज हमारे बीच होते. आज वो इस दुनिया में नहीं है, क्योंकि उनके सिर पर हेलमेट नहीं था.'

चालान काटने की जगह बांट रहे हेलमेट

सूबेदार अखिलेश आगे कहते हैं, 'मैं जब भी हाईवे से गुजरता हूं, मुझे वो मंजर याद आता है, जिसके चलते मैं टू व्हीलर चलाने वालों से हेलमेट लगाने के लिए जरूर कहता हूं और जिनके पास नहीं होते उनको हेलमेट खरीद के देता हूं.

Advertisement

बता दें कि सूबेदार अखिलेश विश्वकर्मा बगैर हेलमेट के जा रहे लोगों को हेलमेट देते हैं और कहते हैं कि सावधानी बरतिये. मैंने अपने पिता को हेलमेट न लगाने की वजह से खो दिया था. आपके घर में भी आपके बेटे, आपके परिवार के लोग,आपकी मां, बहन आपका इंतजार कर रही है. इसलिए सावधानी बरतें और सड़क पर चलते समय हेलमेट जरूर लगाए.

हेलमेट के साथ देते हैं पौधा

वहीं शुक्रवार को रीवा के नागपुर बनारस मार्ग पर यातायात विभाग का पहरा रहा. ट्रैफिक कर्मी लोगों के बीच ट्रैफिक के नियमों का पाठ पढ़ाते हुए नजर आए. हालांकि उनका चालान नहीं काटा जा रहा था, लेकिन हेलमेट नहीं पहनने वाले को चालान काटने की बजाय हेलमेट दिए जा रहे थे. जो हेलमेट लगा रखे थे उन्हें ट्रैफिक पुलिस पेड़ देते हुए नजर आया.

Advertisement

इधर, ट्रैफिक सूबेदार अखिलेश विश्वकर्मा उन लोगों से भी बात करते हुए दिखें, जिन्होंने हेलमेट नहीं लगाया था. इस दौरान उन्हें समझाइस देते हुए हेलमेट लगाने की सलाह दी. 

ये भी पढ़े: RIC Jabalpur: CM मोहन करेंगे शुभारंभ, औद्योगिक विकास में पहले स्थान पर होगा MP

Topics mentioned in this article