Dengue in MP: नहीं थम रहा डेंगू का जानलेवा कहर, 9 साल के इकलौते चिराग ने तोड़ा दम, अब तक हो चुकी है इतनी मौत

Dengue death in Gwalior: बारिश के बाद भी डेंगू लोगों के जान का दुश्मन बना हुआ है. ग्वालियर में इसकी वजह से एक और मौत का मामला सामने आया है. मामले को लेकर प्रशासन हाई अलर्ट पर है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Dengue Death in MP: मानसून का मौसम जा चुका है. लेकिन, डेंगू से लोगों को अभी तक राहत नहीं मिला है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) में डेंगू का कहर बीते तीन माह से जारी है. इसकी वजह से जिले में अब तक पांच लोगों की जान जा चुकी है. ताजा मामला रविवार की रात का है, जहां डेंगू (Dengue) से पीड़ित एक साल के बच्चे ने इलाज के दौरान ही दम तोड़ दिया. इतनी सारी मौत होने के बाद जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है और लोगों में अधिक से अधिक जागरूकता फैलने की कोशिश कर रहा है. 

दिल्ली के लिए किया गया रेफर

बताया गया कि नौ साल का मासूम अयांश श्रीवास्तव कक्षा तीन में पढ़ता था और दर्पण कॉलोनी में रहता था. कुछ दिनों पहले वह डेंगू की चपेट में आया था और उसे गोला का मंदिर स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां उसके ऑक्सीजन और प्लेटलेट लेवल में लगातार गिरावट आ रही थी. शनिवार सुबह 8 बजे डॉक्टर ने अयांश को दिल्ली ले जाने के लिए रेफर कर दिया. लेकिन, उसे यहां से शाम 6 बजे रवाना किया गया. परिजन उसे एम्बुलेंस से लेकर दिल्ली निकले, लेकिन धौलपुर पहुंचते-पहुंचते उसकी मौत हो गई.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- CG Paddy Farmers: सरकारी दर पर लाखों का धान खरीदकर फरार हुआ था जालसाज, पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार

Advertisement
800 से ज्यादा मरीज डेंगू पॉजिटिव

बीते चार माह से ग्वालियर डेंगू की चपेट में हैं. 1 सितम्बर से लेकर बीती रोज तक ग्वालियर में डेंगू के कुल 818 मरीज पॉजिटिव मिल चुके हैं. निजी लैब के आंकड़े मिला लिए जाएं, तो यह आंकड़ा एक हजार से ऊपर निकल चुका है. डेंगू से अब तक पांच लोगों की जान भी जा चुकी है. प्रशासन का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग, मलेरिया विभाग और नगर निगम की टीमें लगातार घरों और संभावित इलाकों में फॉगिंग कर लारवा को नष्ट कर रही है. जैसे-जैसे मौसम ठंडा होगा, डेंगू का प्रकोप कम होगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले विधायकों से मिलेंगे सीएम मोहन, नाराजगी जानने की करेंगे कोशिश

Topics mentioned in this article