इंदौर में मच्छरों का कहर ! तेजी से बढ़ रहे डेंगू - चिकनगुनिया के मामले, कैसे बचें ?

Dengue Preventions : बढ़ते मामलों के साथ ही मच्छर रोधी क्वायल के साथ मच्छरदानी लगाकर लोग बचाव कर रहे हैं लेकिन झुग्गी-झोपड़ी व स्लम क्षेत्र में रहने वाले लोग जलजनित रोग व मच्छरों की चपेट में आ रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

Dengue Danger : इंदौर शहर में डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. मंगलवार को डेंगू के 16 नए मरीज सामने आए जिनमें 12 पुरुष और 4 महिलाएं शामिल हैं. इंदौर में अब तक डेंगू के कुल 459 मरीज दर्ज किए जा चुके हैं. इनमें 276 पुरुष, 183 महिलाएं और 55 बच्चे शामिल हैं. लेकिन स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि डेंगू से केवल एक व्यक्ति की मौत हुई. मालूम हो कि डेंगू के अलावा चिकनगुनिया और मलेरिया के मामले भी शहर में बढ़ रहे हैं. अब तक चिकनगुनिया के 20 और मलेरिया के 7 मरीज सामने आ चुके हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, शहर में लगातार चिकनगुनिया के मरीजों की तादाद बढ़ रही है.... ना सिर्फ इंदौर बल्कि आसपास के इलाकों में भी चिकनगुनिया तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है.

स्वास्थ्य विभाग ने की अपील

स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों से अपील की है कि वे सतर्क रहें और मच्छर से फैलने वाली बीमारियों से बचने के लिए सावधानी बरतें. साथ ही इलाके के लोगों को मच्छरों से बचने के उपाय जैसे घरों के आस-पास पानी न जमने देना, मच्छरदानी का इस्तेमाल और लगातार सफाई को अपनाने की सलाह दी जा रही है. शहर में लगातार बढ़ते मामलों के बावजूद विभाग का कहना है कि हालात काबू में हैं और मरीज़ों को उचित इलाज कराया जा रहा है.

Advertisement

कॉइल की भी बढ़ी मांग

बढ़ते मामलों के साथ ही मच्छर रोधी क्वायल के साथ मच्छरदानी लगाकर लोग बचाव कर रहे हैं लेकिन झुग्गी-झोपड़ी व स्लम क्षेत्र में रहने वाले लोग जलजनित रोग व मच्छरों की चपेट में आ रहे हैं. मच्छरों के बढ़ते प्रकोप के कारण बीमार पड़ने का सिलसिला अब शुरू हो गया है. शहर के लोगों ने मांग की है कि नगर पालिका प्रशासन जल्द नालियों की सफाई कर ब्लीचिंग पाउडर और फॉगिंग कराए जिससे लोगों को राहत मिले.

Advertisement

पढ़ने के लिए क्लिक करें : 

Dengue Danger ! MP में डेंगू का कहर जारी, गुना में दो दिन के अंदर दो लोगों की गई जान

Advertisement

इन उपायों को अपना कर डेंगू से बच सकते हैं :

  • घर के आसपास या घर के अंदर भी पानी न जमा होने दें.
  • गमलों, कूलर, टंकियों की नियमित सफाई करें.
  • बारिश के दिनों में घर और आसपास साफ-सफाई का खास ख्याल रखें.
  • कूलर में अगर पानी है तो इसमें कैरोसिन तेल डालकर रखें.
  • पानी की टंकियों को खुला न छोड़े, अच्छी तरह ढककर रखें.
  • मानसून में फुल स्लीव और पैरों को ज्यादा से ज्यादा ढकने वाले कपड़े पहनें.
  • बच्चों को मच्छर से बचाने वाली क्रीम लगाकर ही बाहर भेंजें.
  • सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल जरूर करें.
  • घरों के अंदर सावधानीपूर्वक कॉइल और किट जलाएं.

पढ़ने के लिए क्लिक करें : 

नहीं थम रहा डेंगू का जानलेवा कहर, 9 साल के इकलौते चिराग ने तोड़ा दम

Topics mentioned in this article