DA Hike News: 56,400 रुपये तक आएंगे MP के सरकारी कर्मचारियों के खाते में, 4 % DA बढ़ाकर मोहन सरकार ने की हैप्पी दिवाली

DA Hike: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही सभी सरकार पिछले महीनों का एरियर भी देगी. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

DA Hike Latest News Today: दिवाली से पहले मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh) ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में चार प्रतिशत की वृद्धि कर दी है. इससे राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा वित्तीय लाभ मिलेगा. खासकर त्योहारों के दौरान यह राहत खुशियों में इजाफा करने में काफी मददगार साबित हो सकती है. अलग-अलग श्रेणियों के कर्मचारियों को इस वृद्धि का लाभ उनके पद और वेतनमान के अनुसार मिलेगा. आइए, जानते हैं कि किसे कितना लाभ मिलेगा.

प्रथम श्रेणी अधिकारियों को होगा इतना फायदा (First Grade Officers DA Benefits)

मध्य प्रदेश में कुल 7,640 प्रथम श्रेणी के अधिकारियों को महंगाई भत्ता वृद्धि से सबसे ज्यादा फायदा होगा. पहले इन्हें 4,924 रुपये प्रतिमाह डीए मिलता था, जो अब बढ़कर 5,640 रुपये हो गया है. इस वृद्धि के तहत इन अधिकारियों को 10 महीनों के एरियर के रूप में 49,240 रुपये से लेकर 56,400 रुपये तक का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा.

द्वितीय श्रेणी अधिकारियों को होगा इतना फायदा (Second Grade officers DA Benefits)

प्रदेश में द्वितीय श्रेणी में कार्यरत 36,605 अधिकारियों को भी 4% डीए वृद्धि का लाभ दिया जाएगा. इस श्रेणी के अधिकारी अब पहले के 2,244 रुपये प्रतिमाह के बजाय 3,196 रुपये प्रतिमाह डीए के हकदार होंगे. इसके साथ ही उन्हें 10 महीनों का एरियर लगभग 22,440 रुपये से बढ़कर 31,960 रुपये तक प्राप्त होगा, जो उनकी आर्थिक स्थिति को और मजबूत करेगा.

तृतीय श्रेणी कर्मचारियों को होगा इतना फायदा (Third Grade workers DA Benefits)

4% की डीए वृद्धि का सबसे ज्यादा लाभ तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों को मिलेगा, जिनकी संख्या 4,83,039 है. इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब 780 रुपये से बढ़कर 1,308 रुपये प्रतिमाह हो गया है. इसके साथ ही उन्हें 10 महीनों के एरियर के रूप में 7,800 रुपये से 13,080 रुपये तक का लाभ मिलेगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें- Maharashtra Election: भाजपा ने जारी की तीसरी सूची, 25 प्रत्याशियों के नाम किए घोषित
 

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को होगा इतना फायदा  (Fourth Grade workers DA Benefits)

प्रदेश में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की संख्या 60,141 हैं. उनकी डीए में वृद्धि के बाद इनका डीए 620 रुपये से बढ़कर 720 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी. इन कर्मचारियों को 10 महीनों के एरियर के रूप में 6,200 रुपये से 7,200 रुपये तक प्राप्त होंगे. इस बढ़ोतरी से इन कर्मचारियों को भी महंगाई से थोड़ी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें- Good News: सतना में जल्द बनेंगे स्पोर्ट्स कॉलेज और सिंथेटिक ट्रैक, सीएम मोहन ने दी मंजूरी
 

Advertisement