विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhojshala ASI survey: भोजशाला में ASI ने शुरू किया सर्वे का काम, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मुस्लिम पक्ष

Dhar Bhojshala ASI Survey: हाई कोर्ट ने 11 मार्च, 2024 को अपने आदेश में कहा है, 'अगर ASI को लगता है कि वास्तविकता तक पहुंचने के लिए उसे कुछ अन्य जांच करनी है तो वो परिसर में मौजूद वस्तुओं को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें कर सकता है.

Read Time: 3 min
Bhojshala ASI survey: भोजशाला में ASI ने शुरू किया सर्वे का काम, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मुस्लिम पक्ष
Dhar Bhojshala ASI Survey: भोजशाला विवाद में सर्वें शुरू

Dhar Bhojshala ASI Survey: प्रसिद्ध राजा भोज की राजधानी मध्य प्रदेश की धार नगरी में स्थित वाग्देवी शारदा मंदिर (Vagdevi Sharda Temple) भोजशाला (Bhojshala) विवाद मामले में  ASI की टीम ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है. हालांकि इस बीच मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का दरबाजा खटकाया है. दरअसल, हाई कोर्ट के ASI Survey के फैसले को मुस्लिम पक्ष ने Supreme Court में चुनौती दी है. याचिका में पूरे परिसर के भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण यानी एएसआई के विशेषज्ञों की टीम से वैज्ञानिक और तकनीकी सर्वेक्षण कराने के मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (Madhya Pradesh High Court) के आदेश पर रोक लगाने की गुहार लगाई है.

इंदौर पीठ ने सर्वेक्षण की दी मंजूरी

मुस्लिम पक्ष याचिका पर 22 मार्च को ही सुनवाई करने का आग्रह किया है, क्योंकि शुक्रवार से ही भोजशाला में ASI का सर्वे शुरू हो रहा है. बता दें कि 11 मार्च, 2024 को मध्य प्रदेश की हाईकोर्ट की इंदौर पीठ ने अपने आदेश में सर्वेक्षण कराए जाने की मांग पर अपनी मंजूरी दी थी.

ये भी पढ़े: Bhojshala ASI survey: Dhar की ऐतिहासिक भोजशाला में शुरू हुआ ASI का सर्वे, जानें क्या है पूरा मामला?

इंदौर पीठ ने 11 मार्च को आदेश में स्पष्ट किया था कि भोजशाला का ASI सर्वे कर 29 अप्रैल से पहले अपनी रिपोर्ट दाखिल की जाए. साथ ही पीठ ने ये भी कहा था कि परिसर में कार्बन डेटिंग विधि से एक विस्तृत वैज्ञानिक जांच की जानी चाहिए. इससे जमीन के ऊपर और नीचे दोनों तरह की संरचना कितनी पुरानी है इसका पता लगाया जा सके. 

सर्वे के बाद हमारे पक्ष में कई मजबूत साक्ष्य होंगे

भोज उत्सव समिति के महामंत्री सुमित चौधरी ने कहा कि राजा भोज ने इसका निर्माण करवाया था. अंदर कई ऐसे हिन्दू समाज से जुड़े हुए साक्ष्य मौजूद हैं, जिससे ये साफ तौर पर पता चलता है कि यहां हिंदू समाज का मंदिर है. यहां हवन कुंड बना हुआ है. देवी देवताओं की आकृतियां भी देखी गई है. हमारे पास अंदर सर्वे के बाद कई मजबूत साक्ष्य होंगे, जिससे कि हमारे पक्ष में फैसला आ सके. हालांकि जो भी न्यायालय का फैसला होगा वो हम सभी मानेंगे.

60 कैमरों की मदद से की जा रही है निगरानी

धार की भोजशाला में सर्वे का काम आज दो चरणों में किया जाएगा. पहले चरण का सर्वे सुबह 6 बजे से 12 बजे तक किया जाएगा. हालांकि जुमे की नमाज के लिए ASI सर्वे का काम रोकेगा और लोगों को भोजशाला में प्रवेश दिया जाएगा. इधर, सर्वे के लिए दिल्ली और भोपाल से ASI की टीम धार पहुंची है. सर्वें के लिए भोजशाला में एएसपी डॉ. इंद्रजीत बाकलवार, सीएसपी, तीन डीएसपी, आठ थाना प्रभारी सहित 175 पुलिस बल तैनात किए गए हैं. साथ ही इस क्षेत्र की निगरानी 60 कैमरों की मदद से की जा रही है. वहीं सभी के मोबाइल फोन बाहर रखवा लिए गए हैं. 

ये भी पढ़े: Arvind Kejriwal Arrested: जेल से चल सकती है AAP सरकार? जानें क्या कहता है संविधान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close