अनुराग जैन बने मध्य प्रदेश के नए मुख्य सचिव, पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान में निभाई थी अहम भूमिका, जानें पूरी प्रोफाइल ?

Madhya Pradesh New Chief Secretary: पब्लिक सर्विसेस डिलीवरी गारंटी एक्ट एमपी में लागू करने में मुख्य भूमिका निभाने वाले अनुराग जैन वर्तमान में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव के रूप में कार्यरत थे. नवनियुक्त मध्य प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी इससे पहले विभिन्न संस्थाओं के हेड रह चुके हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

MP New Chief Secretary: 1989 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अनुराग जैन (Anuraj Jain) मध्य प्रदेश के नए मुख्य सचिव बन गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी जन धन योजना की अवधारणा और कार्यान्वयन के अगुवा कहे जाने वाले अनुराग जैन सीएम डा. मोहन यादव के भी पसंदीदा है. यही कारण है कि अनुराग जैन ने दूसरे सभी दावेदारों को छोड़ते हुए अव्वल आए.

पब्लिक सर्विसेस डिलीवरी गारंटी एक्ट एमपी में लागू करने में मुख्य भूमिका निभाने वाले अनुराग जैन वर्तमान में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव के रूप में कार्यरत थे. नवनियुक्त मध्य प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी इससे पहले विभिन्न संस्थाओं के हेड रह चुके हैं.

मुख्य सचिव के रूप में अनुराग जैन के नियुक्ति को लेकर सामान्य विभाग द्वारा जारी पत्र

मध्य प्रदेश के 35वें मुख्य सचिव बने अनुराग जैन

प्रदेश के 35वें मुख्य सचिव नियुक्त किए गए सीनियर आईएएस अधिकारी अनुराग जैन ई-गवर्नेस के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार और भारत सरकार द्वारा वेब रत्न उत्कृष्टता पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण (राज्य सरकार) और नैसकॉम आईटी उपयोगकर्ता पुरस्कार जीत चुके हैं.

अनुराग जैन के नाम पर सीएम मोहन ने दी सहमति

गौरतलब है गत सोमवार को अनुराग जैन के नाम पर सीएम मोहन यादव ने सहमति दे दी थी. हालांकि इससे पहले 1990 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी राजेश राजौरा को लेकर नया मुख्य सचिव नियुक्त किए जाने की अटकलें चल रहीं थी. PMO में ज्वाइंट सेक्रेटरी भी रह चुके को वरीयता मिली.

साल 2023 में प्रधानमंत्री पुरस्कार से भी नवाजे गए अनुराग जैन को जन-धन योजना की अवधारणा और कार्यान्वयन का श्रेय दिया जाता है. उन्होंने पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान में भी मुख्य भूमिका निभाई. उन्हें मौजूदा मुख्य सचिव वीरा राणा के रिटायरमेंट के बाद मुख्य सचिव बनाया गया.

क्रिकेट में प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं अनुराग जैन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले अनुराग जैन ने 1989 बैच में मेरिट के क्रम में दूसरे स्थान पर रहे थे. साल 2005 में मैक्सवेल स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ सिरैक्यूज, यूएसए से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमए करने वाले जैन क्रिकेट में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं. 

Advertisement

पूर्व सीएम शिवराज के कार्यकाल में रह चुके हैं सचिव

पूर्व मध्य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में दो बार सचिव रह चुके अनुराग जैन वित्त प्रबंधन में विशेषज्ञ भी हैं. साल 2019 में कमलनाथ की सरकार में उन्हें वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. वो दिसंबर 2013 से जनवरी 2014 तक इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बैंक के कार्यवाहक अध्यक्ष और कार्यवाहक प्रबंध निदेशक भी रहे हैं. 

साल 1997 में मंडला के जिला कलेक्टर थे अनुराग जैन

अनुराग जैन पहली बार साल 1997 में मंडला के कलेक्टर बने थे. इसके बाद मंदसौर और भोपाल के कलेक्टर बने थे. साल 2005 में मुख्यमंत्री के सचिव रहे. फिर साल 2011 में उन्हें वित्तीय मंत्रालय में संयुक्त सचिव बनाया गया. इसके बाद 2018 में मध्य प्रदेश सरकार के वित्त विभाग में प्रमुख सचिव पद दिया गया. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-Fake Police: अब मध्य प्रदेश में पकड़ा गया फर्जी पुलिसवाला, खाकी वर्दी में रौब दिखाकर कर रहा था अवैध वसूली