Mp : ट्रेनिंग पूरी कर जब घर लौटी 'अग्निवीर' बेटी, हुआ कुछ ऐसा कि जीवनभर रहेगा याद 

Agniveer Yojana: तनीषा इलाके में पहली लड़की है जो भारतीय सेना का हिस्सा बनी है और एयर फोर्स में शामिल हुई है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh News: अग्निवीर योजना में देश के लाखों युवाओं को रोजगार के साथ-साथ देश की सेवा का अवसर मिल रहा है.  मध्यप्रदेश की बेटी भी पीछे नहीं है. आगर-मालवा की 21 साल की तनिषा गवली ने घर पर रह कर खुद के बल पर इसकी तैयारी की और चेन्नई में ट्रेनिंग लेने के बाद एयर फोर्स के लिए चयनित हुई. तनिषा चयन के बाद जब पहली बार अपने  शहर पहुंची तो शहर वासियों ने उनका जमकर स्वागत किया. शहर की सड़कें फूलों और गुलाल से पट गई . 

परिवार आर्थिक रुप से नहीं है सक्षम

आगर मालवा जिले की तनीषा गवली का परिवार आर्थिक रूप से बहुत सक्षम नहीं है. गवली समझा पिछड़ा वर्ग में आता है. इस समाज के सैकड़ों युवा भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे रहे है. तनीषा इलाके में पहली लड़की है जो भारतीय सेना का हिस्सा बनी है और एयर फोर्स में शामिल हुई है. तनीषा ने NDTV से बातचीत में बताया कि उनके मन में देश की सेवा करने का विचार हमेशा से रहा है. उनका ख्वाब था कि वो भी भारतीय सेना का हिस्सा बने और एक मिसाल बने. उनके सपनों को अग्निवीर योजना ने पंख लगाए.

इसके लिए उन्होंने घर पर रहकर ही जी-जान से तैयारी की. सपनों को पूरा करने के लिए नींद को छोड़ना पड़ता है. यही मंत्र लेकर अग्निवीर योजना के माध्यम से एयर फोर्स में चयन तक का सफर तय किया. 

तनीषा ने कहा कि समाज में लड़की होना गर्व की बात होना चाहिए . हमें सिर्फ मौका चाहिए. अगर सही अवसर और माहौल मिल जाए तो हम लड़कियां की आसमान में सफलता के झंडे लहरा सकती हैं. मुझे मेरे माता-पिता और समाज ने पूरा मौका दिया.अब मैं देश की मिट्टी के लिए कुछ भी करने को तैयार हूं.  

अग्निवीर योजना में इलाके के कई युवा अपनी प्रतिभा को उकेरने के लिए लगे हुए है. यह योजना युवाओं के साथ साथ युवतियों को भी राष्ट्र की सेवा करने का बराबरी से अवसर प्रदान कर रही है.

हम सभी खुश हैं

तनीषा के पिता सुनील गवली ने कहा कि निश्चित तौर पर यह मेरे लिए गर्व का समय है. हमारा समाज हमेशा देश सेवा के लिए तत्पर रहता है. जिसका प्रमाण है कि हमारे कई युवा सेना में हैं. आज हमारी बेटी भी इस योग्य बन गई है. हमको यह सोचना होगा कि लड़कियों को आगे कैसे बढ़ाएं? अग्निवीर योजना ने हमारी बेटी के लिए बहुत ही सुनहरा मौका दिया. जिससे आज वह एयर फोर्स में है. यह खुशी महसूस हो रही है.  

Advertisement

ये भी पढ़ें Friendship Day पर जब बाल सखा के घर अचानक पहुंच गए CM मोहन, जानें फिर क्या हुआ

ये भी पढ़ें CG CM Showered Flower: CM ने हेलीकॉप्टर से कावड़ियों पर बरसाए फूल, देखें तस्वीरें

Topics mentioned in this article