MP-छत्तीसगढ़ में मनाया गया योग दिवस, विष्णु-मोहन समेत दोनों राज्यों के लोगों ने ऐसे किया योगासन

International Yoga Day 2024 Celebration: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए गए. जहां दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने योग किया.

Advertisement
Read Time: 5 mins

Yoga Day Celebration in Madhya Pradesh and Chhattisgarh: दुनिया भर में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत तमाम दिग्गज नेता योग करेंगे. पीएम मोदी (PM Modi) श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे और योग प्रेमियों के साथ योगासन करेंगे. वहीं मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे और लोगों के साथ योग करेंगे. इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव 'श्रीअन्न संवर्धन अभियान' का शुभारंभ भी करेंगे.

मोहन यादव योग दिवस कार्यक्रम में हुए शामिल

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) की मौजूदगी में दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का राज्य स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम 21 जून को सुबह 6 बजे से हो रहा है. यह कार्यक्रम भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में हो रहा है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री 'श्रीअन्न संवर्धन अभियान' की शुरुआत करेंगे. वहीं बारिश से निपटने के लिए भी तैयारियां की गई हैं. बताया गया कि बारिश होने की स्थिति में यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री निवास के सभागार में आयोजित होगा. योग दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का लाइव प्रसारण किया जाएगा. जिसके बाद सामूहिक योग कार्यक्रम होगा.

Advertisement
Advertisement

सीएम साय ने भी किया योगासन

वहीं छत्तीसगढ़ में भी योग दिवस को लेकर तैयारियां की गई हैं. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Vishnu Deo Sai) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल हुए. यह कार्यक्रम राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में सुबह 7 बजे शुरू हो चुका है, जहां मुख्यमंत्री योग करेंगे. इसके अलावा सीएम साय धमतरी में 'मिशन अव्वल' सम्मान समारोह में भी शामिल होंगे. जिसके लिए वे दोपहर एक बजकर 25 मिनट पर रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड से धमतरी के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे. 

Advertisement

मुख्यमंत्री 2 बजे मेनोनाईट इंग्लिश स्कूल रत्नाबांधा में आयोजित होने वाले कार्यक्रम 'मिशन अव्वल' सम्मान समारोह में हिस्सा लेंगे. इसके बाद वे दोपहर 3.30 बजे धमतरी से रवाना होकर 4.05 बजे रायपुर लौट आएंगे.

सीएम साय ने योग किया.

योग अध्यात्म से जोड़ता है: CM साय

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि योग का प्रचार प्रसार पूरी दुनिया में हो रहा है, हमारे प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का सुझाव दिया था. उन्होंने कहा कि योग स्वस्थ जीवन के निर्माण के लिए अच्छे स्वास्थ्य के निर्माण के लिए जरूरी है. योग का अर्थ होता है जोड़ना, यह हमें अध्यात्म से जोड़ता है. योग स्वस्थ जीवन के निर्माण के लिए और अच्छे स्वास्थ्य के निर्माण के लिए जरूरी है. आज पूरी दुनिया योग को अपना रही है, भारत में भी जागरूकता आई है. हमारे पुराण में शिव जी को आदि योगी कहा गया है, श्री कृष्ण ने भागवत गीता में योग की प्रशंसा की है.

सीएम साय ने कहा कि विद्यार्थियों से कहना चाहूंगा यदि आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेंगे तो इससे आपका विद्यार्थी जीवन संवर जाएगा. योग से याददाश्त और एकाग्रता बढ़ती है, इससे फायदा होगा. इसके साथ ही सीएम साय ने छत्तीसगढ़ की जनता को योग दिवस की शुभकामनाएं दी.

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने भी किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी योग किया. उन्होंने लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मन में शीतलता और संकल्प पैदा करने की भावना से मैं सभी देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने कहा कि योग जीवन को बेहतर बनाने की सबसे बेहतरीन प्राचीन कला है, जिसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश और दुनिया में बढ़ावा दिया.

एमपी के इन जिलों में मनाया गया योग

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कई जिलों से योग दिवस कार्यक्रम की तस्वीरें आई हैं. मुरैना के एक्सीलेंस स्कूल परिसर में आईजी, कलेक्टर और एसपी समेत तमाम अधिकारियों की मौजूदगी में योग किया गया. वहीं ग्वालियर के आईआईटीटीएम कॉलेज परिसर में मुख्य समारोह आयोजित हुआ. जहां प्रदेश के सामाजिक न्याय, उद्यानिकी और फूड प्रोसेसिंग मंत्री नारायण सिंह कुशवाह कार्यक्रम में शामिल हुए. इसके साथ ही ग्वालियर सांसद भारत सिंह कुशवाह समेत कलेक्टर रुचिका चौहान और एसपी धर्मवीर सिंह ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

इंदौर के शारदा कन्या विद्यालय प्रांगण में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस मौके पर नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय समेत कलेक्टर अशीष सिंह, निगम कमिश्नर शिवम वर्मा, पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता, एडिशनल पुलिस कमिश्नर अमित कुमार भी शामिल हुए. जहां सभी नेताओं और अधिकारियों ने योग किया.

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में मनाया गया योग

छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम विजय शर्मा दुर्ग में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. दुर्ग के पंडित रविशंकर स्टेडियम में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां मौजूद सभी लोगों ने योगाभ्यास किया. इस दौरान दुर्ग विधायक, कलेक्टर समेत जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे. वहीं बलौदा बाजार के कृषि उपज मंडी मुख्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ. जहां छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल शामिल हुए.

सूरजपुर के स्टेडियम ग्राउंड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस मौके पर प्रेमनगर विधायक भूलन सिंह मरावी समेत जिला कलेक्टर और एसपी योग कार्यक्रम में शामिल हुए.

यह भी पढ़ें - International Yoga Day 2024: योग दिवस पर PM मोदी के बताए योग मुद्रा के लाभ जानिए यहां

यह भी पढ़ें - मिलिए इस जांबाज पुलिस वाले से, जो घंटों पानी के अंदर रहकर कर लेते हैं योग, Video देख आप भी रह जाएंगे दंग