ऐसे लोग भूलकर भी न पीएं Mango Shake, जानिए वजह ? 

जरूरत से ज़्यादा मैंगो शेक का पीने से कई तरह के नुकसान (Mango Shake Pine ke Nuksan) हो सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को भूलकर भी मैंगो शेक नहीं पीना चाहिए. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Mango Shake Disadvantages

Mango Shake Disadvantages for Health: आम फलों का राजा होता है और आम एक ऐसा फल है, जो हर किसी को बहुत पसंद होता है. आम को हम कई तरह से खाते हैं, बहुत सारे लोगों को आम का शेक बहुत पसंद होता है. आम में पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी होता है. जो शरीर को फायदा पहुंचाता है लेकिन क्या आप जानते हैं? जरूरत से ज़्यादा मैंगो शेक का पीने से कई तरह के नुकसान (Mango Shake Pine ke Nuksan) हो सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को भूलकर भी मैंगो शेक नहीं पीना चाहिए. 

वेट लोस करने वालों को नहीं पीना चाहिए

मैंगो शेक में कैलरी बहुत ज़्यादा मात्रा में होती है. जिससे वजन बहुत तेज़ी से बढ़ता है, यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो भूलकर भी मैंगो शेक न पिएं.

Advertisement

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए

मैंगो शेक में बहुत ज़्यादा मात्रा में शुगर होती है, जो ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करती हैं, डायबिटीज के मरीज़ों के लिए मैंगो शेक का सेवन करना बहुत हानिकारक होता है.

Advertisement

Digestion से जुड़ी समस्याएं

मैंगो शेक एक हेवी डाइट है. जिसके Digestion में समय लगता है, यदि किसी को डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं हैं तो मैंगो शेक पीना एक गलत फैसला हो सकता है. यदि आप भी लैक्टोस इन्टॉलरेंस है तो मैंगो शेक न पिएं.

Advertisement

स्किन की बीमारियां

यदि आपको आम खाने से एलर्जी है तो इससे आपकी त्वचा में खुजली सूजन या एलर्जी होने लगती है इसीलिए भूलकर भी उन लोगों को जिन्हें स्किन से जुड़ी समस्यांए हो मैंगो शेक का सेवन नहीं करना चाहिए. 

दिल की सेहत के लिए

मैंगो शेक में आइसक्रीम जैसी चीज़ें डाली जाती है. जिसमें कैलोरीज और फैट दोनों होता है. ये हार्ट के लिए भी खतरनाक होता है इसीलिए भूलकर भी मैंगो शेक नहीं पीना चाहिए.

दांतों से जुड़ी समस्याएं

मैंगो शेक पीने से कैविटी की समस्या हो सकती है. दरअसल मैंगो शेक में बहुत ज़तदा मात्रा में शुगर होता है, जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, मैंगो शेक पीने से दांत दर्द जैसी प्रॉब्लम हो सकती है.

यह भी पढ़ें:  Weight Loss Tips: उबला भोजन नहीं ये South Indian डिश कीजिए डाइट में शामिल, आसानी से घटने लगेगा वजन

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Topics mentioned in this article