Waxing करवाने के बाद होने वाले Rashes से छुटकारा दिलाएंगी ये Home Remedies

ब्यूटीशियन बबीता ने वैक्सिंग के बाद (After waxing tips) होने वाली परेशानी को ठीक करने के ऐसे घरेलू नुस्ख़े (Home remedies) बताए हैं, जिससे आप फॉलो कर सकती है... 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Waxing करवाने के बाद हो रही खुजली और रैशेस से छुटकारा दिलायेंगी ये Home Remedies

Beauty Tips: लड़कियां और महिलाएं अपने हाथ, पैर और शरीर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल करती हैं, वैक्सिंग कराना गर्मियों में बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि इन दिनों हर कोई शॉर्ट ड्रेसेस पहनता है. गर्मियों में वैक्सिंग (Body wax in summer) की वजह से बॉडी पर दाने और रैशेस निकलना शुरू हो जाते हैं और इसके बाद इचिंग (Waxing itching) भी होने लगती है लेकिन अब आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है, ब्यूटीशियन बबीता ने वैक्सिंग के बाद (After waxing tips) होने वाली परेशानी को ठीक करने के ऐसे घरेलू नुस्ख़े (Home remedies) बताए हैं, जिससे आप फॉलो कर सकती है... 

बर्फ सिकाई

गर्म वैक्सिंग की वजह से आपको खुजली या दाने हो जाएं तो बर्फ से सिकाई करें, बर्फ की तासीर ठंडी होती है. वैक्सिंग वाली जगह पर बर्फ से सिकाई करने से स्किन को ठंडक मिलती है और खुजली औरदाने से छुटकारा मिल जाएगा.

Advertisement

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल की तासीर ठंडी होती है, वैक्सिंग के तुरंत बाद यदि आप बालों वाली स्किन पर लगाएं तो आपको जलन होने पर रैशेस नहीं होंगे.

Advertisement

गुलाब जल और हल्दी का मिश्रण

वैक्सिंग के बाद होने वाली खुजली, जलन और रैशेस की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में गुलाब जल और हल्दी का मिश्रण मदद करता है, इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच हल्दी और एक चम्मच गुलाब जल मिला लें, वैक्सिंग के 10 मिनट के बाद इस मिश्रण को लगा लें, गुलाब जल और हल्दी का मिश्रण लगाने से आपको त्वचा में हो रही परेशानी से तुरंत छुटकारा मिल जाएगा.

Advertisement

पुदीने के पत्तों का लेप

पुदीने के पत्तों को बारीक तरीके से पीस लें, इसका लेप वैक्सिंग वाली जगह पर लगाएं और 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें, बाद में इसे नॉर्मल पानी से धोकर नारियल तेल में लगाएं. ऐसा करने से वैक्सिंग के बाद हो रही खुजली और जलन से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: काली और घनी Eyebrows है पाना तो इन घरेलू उपायों को जरूर अपनाना

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)