बरसात के पानी से पैरों में हो रही खुजली दूर करने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय

यदि आपके पैरों में भी खुजली और इन्फेक्शन हो रहा है तो यह घरेलू नुस्ख़े (Home remedies for feet itching) आपके बेहद काम आ सकते हैं. हम आपको इस समस्या से राहत दिला सकते हैं..

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Itching Feet Tips: बरसात के मौसम में जब बारिश होती है तो भीगने में मज़ा आता है लेकिन ये बारिश का पानी कई प्रकार के फंगल इंफेक्शन भी लेकर आता है. जब भी हम बारिश के पानी में भीग जाते हैं तो पैरों में खुजली और इंफेक्शन का होना एक आम समस्या है. जो कई वज़हों से हो सकती है, कई बार बारिश में छोटे-छोटे कीड़े हमारे पैरों को काट लेते हैं और उसके थोड़ी देर बाद पैरों में खुजली, इंफेक्शन या एलर्जी होने लगती है. यदि आपके पैरों में भी खुजली और इन्फेक्शन हो रहा है तो यह घरेलू नुस्ख़े (Home remedies for feet itching) आपके बेहद काम आ सकते हैं. हम आपको इस समस्या से राहत दिला सकते हैं..

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है. जो खुजली और इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है, बेकिंग सोडा से कैसे खुजली दूर कर सकते हैं.. आइए हम आपको बताते हैं..

Advertisement

इस्तेमाल करने का तरीका (How to use it)

इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उस क्षेत्र में 15-20 तक पानी में पैरों को डुबोकर रखें. बेकिंग सोडा त्वचा को शांत करता है, खुजली कम करता है और इंफेक्शन को रोकता है.

Advertisement

नीम के पत्ते (Neem Leaves)

नीम के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो संक्रमण को दूर करने में मददगार है. नीम के पत्तों को उबाल कर उसका पानी ठंडा होने के बाद प्रभावित क्षेत्र पर लगा लें, नीम के पत्तों त्वचा को साफ करते हैं और खुजली इंफेक्शन को दूर करते हैं.

Advertisement

एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये गुण स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं, जो खुजली और संक्रमण को कम करने में मददगार है.

ऐसे करें उपयोग (How to use it)

एलोवेरा के पत्ते के जेल निकालने के बाद प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं, ये त्वचा को कोमल बनाता है और इंफेक्शन भी कम करता है.

नारियल तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. नारियल का तेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है कि जो इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है. नारियल तेल को गर्म करने के बाद प्रभावित क्षेत्रों पर लगा लें, ये त्वचा को नमी प्रदान करेगा और खुजली कम करने के साथ-साथ संक्रमण दूर करेगा.

यह भी पढ़ें: Monsoon Tips: कहीं बारिश का मज़ा भारी ना पड़ जाए, नुकसान से बचने के टिप्स जान लें...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)