Bye Bye Tension ! लगेज पैक करने के काम आएंगे ये Travel Tips & Tricks

Travel Tips & Trick : यदि आप भी कहीं ट्रिप पर जाने (Trips Plan) की सोच रहे हैं तो लगेज पैक करने में ये टिप्स (Tips for Luggage Packing) आपकी बहुत काम आने वाली है..

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Travelling Tips in Hindi

Travelling Tips in Hindi: ज़्यादातर लोग ट्रेवल करने का काफी शौक़ीन होते हैं. जब भी घूमने फिरने की बात आती है तो लोग काफी एक्साइटेड हो जाते हैं. जून-जुलाई के मौसम में मॉनसून का नज़ारा देखने लोग दूर-दूर डेस्टिनेशन ट्रेवल करने जाते हैं. लेकिन सबसे ज़्यादा झंझट सामान पैक करने की होती है. हर कोई कम सामान में ज़्यादा दिनों तक घूमना पसंद करता है ताकि ट्रिप में सामान की कोई भी झंझट न रहे और सामान उठाने की मशक़्क़त भी न करना पड़े. यदि आप भी कहीं ट्रिप पर जाने (Trips Plan) की सोच रहे हैं तो लगेज पैक करने में ये टिप्स (Tips for Luggage Packing) आपकी बहुत काम आने वाली है..

कपड़ों की पैकिंग ऐसे करें

यदि आप सात या इससे ज़्यादा दिन के लिए ट्रिप पर जा रहे हैं तो कपड़ों की पैकिंग के लिए आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि ज़रूरी नहीं है कि सब कुछ मैचिंग का ही लेकर जाएं, आजकल कंट्रास्ट का ज़माना है ऐसे में आप मिक्स एंड मैच करके कपड़े ले जा सकते हैं. एक डार्क कलर की जीन्स रखें, जिसमें हर कलर के टॉप, क्रॉप टॉप, शर्ट मैच हो सके, इससे कपड़े कम होंगे आप दो जीन्स को ही हर दिन अलग-अलग तरीके से भी पेयर करके पहन सकते हैं.

Advertisement

हल्का वजन का कंप्रेशन वाला बैग

लंबे टूर के लिए हल्का बैग ही रखें ताकि आपको इसे कैरी करने और इधर-उधर ले जाने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए आपको कम कंप्रेशन वाला हल्का वजन का बैग लेना चाहिए, इससे आपके कपड़े और बाक़ी के सामानों को रखने के लिए एक्स्ट्रा स्पेस मिल सके, कंप्रेशन वाला बैग रखने के बाद आपको अलग से बैग या ब्रीफ़केस रखने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और आप ट्रैवल के दौरान कंफर्टेबल होकर एंजॉय कर सकेंगे.

Advertisement

डिजिटल बुक पढ़ें

यदि आप ट्रैवल के दौरान किताब में पढ़ते हैं तो आपको बुक्स रखने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे किताबों के वजन से बैग का वजन बढ़ सकता है, आप बुक्स के डिजिटल वर्जन अपने साथ लेकर जा सकती है जी हां अपने फ़ोन में ही बुक्स को पड़ सकती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Monsoon Tips: बारिश में जूतों को सुखाने में होती है दिक्क्त तो अपना लें ये टिप्स

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)