Seelan Rokne Ke Upay: बारिश में सीलन की बदबू से नहीं होना है परेशान तो अपना लें ये घरेलू उपाय

Rain Hacks: यदि आप सीलन से बचने के लिए इन उपाय को अपनाएंगे तो आपको चुटकियों में बारिश हो रही परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है...

Advertisement
Read Time: 2 mins

Seelan Dur Karne Ke Upay: गर्मियों का मौसम अब जाने को है और मॉनसून आ रहा है. हर जगह हल्की-हल्की बारिश शुरू हो गई है. बारिश का मौसम शुरू होते ही नमी बन जाती है, ऐसे में घर की सीलन से भी स्मेल (Home remedies for smell) आने लगती है, जो निगेटिव वाइब्स देती है. यदि आप सीलन से बचने के लिए इन उपाय को अपनाएंगे तो आपको चुटकियों में बारिश हो रही परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है...

कपूर का उपयोग

कई बार बेडरूम में सीलन की बहुत अधिक दुर्गंध आती है, तो ऐसे में एक दीये में कपूर जलाकर कुछ देर उस जगह पर रख दें, इससे बदबू दूर हो जाएगी, आप चाहें तो कपूर में एक लौंग भी डाल सकते हैं.

प्राकृतिक रूम फ्रेशनर

लैवेण्डर खाद्य तेल और लेमन ग्रास को पानी और थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर रख लें, ये प्राकृतिक रूम फ्रेशनर होता है. इसका स्प्रे काफी अच्छा होता है और ये सीलन की बदबू को चुटकियों में दूर कर देता है.

बेकिंग सोडा और सिरके

बेकिंग सोडा और सिरके को मिक्स करके एक स्प्रे बोतल में भर लें और थोड़ी थोड़ी देर में जिस दीवार पर सीलन हो रही है वहां इस स्प्रे को करें, इससे बारिश से होने वाली सीलन की स्मेल दूर हो जाएगी.

Advertisement

अलमारी में नमी

बारिश में न सिर्फ़ दीवारों बल्कि अलमारी में रखे कपड़ों में भी नमी आ जाती है. जिसकी वजह से बहुत दुर्गंध आने लगती है, ऐसे में आप कपड़ों की अलमारी में एक छोटी कटोरी में कॉफ़ी रख सकते हैं. इससे कुछ समय बाद दुर्गंध गायब हो जाएगी, आप चाहें तो बाजार में बिक रही नेप्थीन बॉल का भी प्रयोग कर सकते हैं, इससे काफ़ी छुटकारा मिल सकता है.

हाइड्रोजन पैरासाइट

घर के कोनों धूप के अभाव वाले कमरों और बाथरूम में हाइड्रोजन पैरासाइट को पानी में मिलाकर स्प्रे करें, ऐसा करने से आपको सीलन की दुर्गंध से मुक्ति मिल जाएगी.

Advertisement

 यह भी पढ़ें: दांतों में जमा पीलापन दूर करने में ये Home Remedies आएंगी काम

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)