Health News: तीखा-चटपटा खाना आपको भी है पसंद? तो जान लीजिए Spicy Food के नुकसान

Spicy Food: तीखा खाने के शौक़ीन हो जाइए सावधान, आइए हम आपको बताते हैं कि ज्यादा मिर्च खाने से सेहत पर क्या असर होता है...

Advertisement
Read Time: 2 mins
T

Spicy Food Side Effect: किसी को मीठा खाना पसंद होता है तो किसी को खट्टा, वहीं कई लोगों को तीखा और चटपटा खाना पसंद होता है, तीखा खाने के शौकीनों की संख्या बहुत अधिक है लेकिन क्या आप जानते हैं? जरूरत से ज़्यादा तीखा खाने से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, तो तीखा खाने के शौक़ीन हो जाइए सावधान, आइए हम आपको बताते हैं कि ज्यादा मिर्च खाने से सेहत पर (effect of eating too much chilli on health) क्या असर होता है...

पेट में जलन

जरूरत से ज़्यादा मिर्च मसाला और तीखा खाने से बेचैनी और पेट में जलन होने की समस्या होती है. खासकर ऐसा तब होता है, जब आप रात को सोने के समय डिनर में लाल मिर्च का सेवन करें. 

नींद की समस्या

रात के समय अधिक मात्रा में दिखा खाकर सोने से गैस्ट्रिक ग्लैंड खराब हो सकते हैं. इसके साथ ही अपच और नींद न आने की समस्या हो सकती है.

एसिडिटी की समस्या

मिर्च में कैपसाइसिन नाम एक पदार्थ पाया जाता है. जो एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है, जिससे पेट से जुड़े कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती है. 

Advertisement

एनर्जी लेवल भी डाउन

ज़रूरत से ज़्यादा तीखा खाने से खाने को पचने में समय लगता है इसीलिए कहा जाता है, जो लोग तीखा खाते हैं उनका एनर्जी लेवल भी डाउन होता है.

वजन घटाने में 

जरूरत से ज़्यादा तीखा खाने से अपच और नींद न आने की समस्या होती है और इसका असर वजन बढ़ने के रूप में भी दिख सकता है, ज़रूरत से अधिक मिर्च खाते हैं तो उनका वजन तेज़ी से गेन होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बादाम तेल के 5 चौंकाने वाले फायदे जो आपकी जिंदगी बदल देंगे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)