विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 14, 2023

Solar Eclipse 2023: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, जानें किन राशियों पर रहेगा प्रभाव

Solar Eclipse 2023: ग्रहण भारत में रात 8 बजकर 34 मिनट पर शुरू होगा और देर रात 02 बजकर 26 मिनट पर खत्म होगा. हालांकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा.

Read Time: 4 min
Solar Eclipse 2023: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, जानें किन राशियों पर रहेगा प्रभाव

Solar Eclipse 2023: साल का दूसरा और आखिरी सूर्यग्रहण आज यानी शनिवार को लगने वाला है. आज लगने वाला ग्रहण भारत में रात 8 बजकर 34 मिनट पर शुरू होगा और देर रात 02 बजकर 26 मिनट पर खत्म होगा. हालांकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इसका सूतक काल नहीं माना जाएगा, लेकिन हर ग्रहण का प्रभाव 12 राशियों पर पड़ता है और भोपाल के आचार्य राकेश ने राशियों पर पड़ने वाले इस प्रभाव के बारे में बताया है..जानें अपनी राशि और उन पर पड़ने वाले सूर्यग्रहण के असर के बारे में...

मेष राशि: मेष राशि वालों के लिए सूर्य ग्रहण अच्छा असर नहीं डालेगा. इन राशि वालों के जीवन में पारिवारिक तनाव कि स्थिति बन सकती है.

वृषभ राशि : वृषभ राशि वालों के लिए यह ग्रहण बहुत अच्छा रहेगा. उनकी आर्थिक तरक्की होगी. व्यावसायिक रूप से इनकी तरक्की अच्छी होगी और सामाजिक प्रतिष्ठान में भी वृद्धि होगी.

मिथुन राशि : मिथुन राशि वालों के लिए सूर्य ग्रहण अच्छा साबित होगा, जो स्टूडेंट्स हैं और विदेश जाने वाले हैं, जिनके कार्य रुके हुए हैं उनके लिए यह लाभकारी साबित होगा.

ये भी पढ़ें- Solar and Lunar Eclipse: भारत में इस बार नहीं लगेगा सूतक काल, ग्रहण के समय न करें ये गलती

कर्क राशि : कर्क राशि के लिए सूर्य ग्रहण थोड़ा नेगेटिव रहेगा. संपत्ति के संबंध में निर्णय सोच समझकर लें. आपको धोखा मिल सकता हैं इसलिए सावधान रहें.

सिंह राशि : सिंह राशि वाले व्यक्तियों के लिए ग्रहण बहुत अच्छा हैं. उत्तम सफल मिलेगी, प्रगति होगी..व्यक्तिगत तौर पर अटके हुए काम जल्द पूरे होंगे.

कन्या राशि : कन्या राशि वालो के आर्थिक पक्ष को सूर्य ग्रहण कमज़ोर करेगा. पारिवारिक जीवन की दृष्टि से सूर्य ग्रहण कन्या राशि के लिए अच्छा रहेगा.

तुला राशि : तुला राशि वालों को यह ग्रहण देखने से बचना चाहिए, उन्हें स्वस्थ्य का विशेष  ध्यान रखना चाहिए. 

वृश्चिक राशि : वृश्चिक राशि वालों के लिए यह  ग्रहण अच्छा है. आपके सारे रुके काम पूरे होंगे, लेकिन खर्च ज़्यादा होगा. 

धनु राशि : धनु राशि वाले व्यक्तियों के लिए यह ग्रहण अच्छा रहेगा.आकस्मिक लाभ भी मिल सकता है और अलग-अलग प्रकार के सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी.

मकर राशि: मकर राशि वालो के लिए यह सूर्य ग्रहण अच्छा होगा. उनके व्यवसाय व्यापार में तरक्की होगी, लेकिन मकर राशि वालो को गुप्त शत्रुओं से थोड़ा सावधान रहना होगा.

कुंभ राशि: कुंभ राशि वाले व्यक्तियों के लिए यह सूर्य ग्रहण अच्छा है, लेकिन धार्मिक पूजा-पाठ में मन कम लगेगा. यात्राएं टल सकती हैं.

मीन राशि: मीन राशि वाले व्यक्तियों को इस सूर्य ग्रहण में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है. मीन राशि वाले थोड़ा सा सजग रहें.

ग्रहण का क्या असर पड़ेगा? इस असर को रोकने से क्या करें?
पंडितों का कहना हैं कि जिन क्षेत्र में ग्रहण होता है, वहां आपको बाकी सभी चीजों से संभलकर रहने की आवश्यकता हैं.  भारत में ग्रहण का खास असर नहीं पड़ेगा. इसलिए किसी व्यक्ति को कुछ खास करने की कोई जरूरत नहीं है. हां, अगर आप साधना करना चाहते हैं तो रात 8 बजकर 34 मिनट से रात 2 बजकर 24 मिनट तक साधना कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023: इस दिन है शारदीय नवरात्रि 2023, जानें पूजा विधि और महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close