सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है Saffron Water, आज से ही कर दें पीना शुरू

Drinking Saffron Water in The Morning: केसर आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है और केसर में मौजूद विटामिन, फाइबर, विटामिन ए, आयरन, प्रोटीन, पोटेशियम जैसे गुण आपको कई प्रकार के फायदे दे सकते हैं, अपने केसर का दूध (Kesar Milk) तो आपने पिया ही होगा, लेकिन क्या आप जानते है यदि आप केसर का पानी (Kesar Ka Pani) पियें तो आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं.. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Saffron Water Benefits: केसर के बारे में तो आपने सुना ही होगा, केसर एक मसाला है जो काफी महंगा होता है लेकिन इसके आयुर्वेदिक गुणों का बखान जितना करें उतना कम है. आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर केसर सुंदरता बढ़ाने का काम करता है, यह तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं? केसर आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है और केसर में मौजूद विटामिन, फाइबर, विटामिन ए, आयरन, प्रोटीन, पोटेशियम जैसे गुण आपको कई प्रकार के फायदे दे सकते हैं, अपने केसर का दूध (Kesar Milk) तो आपने पिया ही होगा, लेकिन क्या आप जानते है यदि आप केसर का पानी (Kesar Ka Pani) पियें तो आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं.. 


महिलाओं के दर्द में सहायक

पीरियड्स के दौरान लड़कियों को काफ़ी दर्द का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यदि आप केसर के पानी का सेवन करें तो आपको पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

वजन घटाने में सहायक

केसर में मौजूद फाइबर की पर्याप्त मात्रा शरीर का वजन कम करने में मददगार है. यदि आप केसर के पानी का सेवन करते हैं तो आपको वजन घटाने में ये आपकी मदद कर सकता है.

Advertisement

त्वचा के लिए 

स्किन के लिए केसर को काफी गुणकारी माना जाता है. सुंदरता को बढ़ाने के लिए आप इसके पर कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन यदि आप नैचुरली स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. कैंसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं, रोज़ाना केसर के पानी का सेवन करके स्किन को स्मूद और शाइनी मनाया जा सकता है.

Advertisement

तनाव से बचाने में सहायक

आजकल भागदौड़ भरी ज़िंदगी में काम को लेकर हर किसी को स्ट्रेस होता है. ऐसे स्ट्रेस से बचने के लिए आप केसर के पानी का सेवन कीजिए, केसर में मौजूद गुण क्रोकिन, क्रोसिटिन आदि शरीर को फ़्री रेडिकल्स से बचाने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने का काम करते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि केसर का पानी कैसे बनाया जाए तो चलिए हम आपको केसर का पानी बनाने की विधि बताते हैं..

  • केसर का पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चुटकी 5-6 केसर की कलियाँ लेकर रात भर के लिए भिगो दें,
  • इसके बाद अगली सुबह इस पानी में इलायची पाउडर डालकर उबाल लें, जब ये अच्छे से उबल जाए तो छान कर कप में निकाल लें,
  • इस पानी में आप स्वाद बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं,
  • केसर पानी बनकर तैयार हो चुका है, आप पानी ठंडा या गुनगुना पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Seasame Oil: स्किन ही नहीं, तिल के तेल में सेहत के लिए भी है कमाल के फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)