Pitru Paksha 2024: क्या आप भी हैं पितृदोष से परेशान तो इस पितृ पक्ष करें ये उपाय, घर में सुख-समृद्धि का होगा आगमन

Pitru Dosh Upay: पितृपक्ष के दौरान पूर्वजों का नियमित श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है और उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है. ऐसे में आप इस पितृपक्ष ये उपाय कर अपने कुंडली से पितृ दोष को दूर कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Pitru Paksha 2024: मंगलवार, 17 सितंबर से पितृपक्ष की शुरू हो टुकी है जो 2 अक्टूबर, 2024 सर्वपितृ अमावस्या तक रहेगा. हिंदू धर्म में पितृपक्ष का विशेष महत्व होता है, क्योंकि पितृ दोष को दूर करने के लिए पितृपक्ष का समय सबसे अच्छा माना जाता है. मान्यता के अनुसार, पितृपक्ष के दौरान हमारे पूर्वज धरती पर आते हैं और इस दौरान उनका नियमित श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है और उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

पितृपक्ष के दिनों में पितरों को खुश करने और उनका आर्शीवाद पाने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं. साथ ही इन दिनों में पितृ दोष को भी दूर कर सकते हैं. 

कुंडली में पितृ दोष रहने पर क्या होता है?

जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष होता है उन लोगों को आसानी से संतान सुख नहीं मिलता है. वहीं संतान बुरी संगत में पड़ जाता है. पितृ दोष वाले लोगों को नौकरी और व्यापार में हमेशा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं काम में भी बार-बार बाधा आती है. घर में ज्यादा झगड़े-क्लेश होते रहते हैं. इतना ही नहीं घर में भी सुख-समृद्धि नहीं आती है. पितृ दोष वाले लोग पर हमेशा गरीबी और कर्ज बना रहता है. अक्सर बीमार रहते हैं और बेटी या बेटे की शादी में रुकावट आती है. 

पितृ दोष  को दूर करने के लिए करें ये उपाय (Pitru Dosh Upay)

1. पितृदोष को समाप्त करने के लिए घर के दक्षिण दीवार पर अपने पूर्वजों की तस्वीर लगाएं. फिर तस्वीर के सामने दीपक, धूप या अगरबत्ती जलाएं. खास कर आप ये श्राद्ध पक्ष के दौरान करते हैं तो आपको विशेष रूप से लाभ मिलेगा.

Advertisement

2. पितृ पक्ष के दौरान रोजाना घर में शाम के समय दक्षिण दिशा में तेल का दीपक जलाएं. 

3. पितृ दोष को दूर करने के लिए पितृ पक्ष के दौरान भगवान शिव की रोजाना पूजा करें. 

4. पितृ दोष  को दूर करने के लिए पांचमुखी, सात मुखी, आठमुखी और बारहमुखी रुद्राक्ष एक साथ धारण करें. अगर आपके पास ये नहीं है तो नवग्रह रुद्राक्ष धारण करें. 

5. इससे छुटकारा पाने के लिए पितृ पक्ष के दौरान रोजाना दोपहर के समय में पीपल के पेड़ की पूजा करें. इसके अलावा आप पीपल में गंगाजल डाले और काले तिल, दूध, अक्षत और फूल अर्पित करें. 

Advertisement

6. पितृ दोष के  के बुरे प्रभाव से बचने के लिए पितृ पक्ष में और अमावस्या पर पितरों के निमित्त भोग लगाएं और पितृस्तोत्र का पाठ करें. 

ये भी पढ़े: Jivitputrika Vrat 2024: इस दिन है जीवित्पुत्रिका व्रत? ऐसे करें जीमूतवाहन की पूजा; जानें सही तिथि,शुभ मुहूर्त-पूजा विधि से महत्व तक

Advertisement

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)
 

Topics mentioned in this article