Madhuri Dixit करती हैं इस Home Made Oil का यूज, इस तरह से कर सकतें हैं अपने बालों को घना और लंबा

Anti Hair fall Homemade Oil: यदि आप भी इन समस्याओं से परेशान हो रहे हैं तो हम आपको एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के बताए घरेलू नुस्ख़े के बारे में बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल माधुरी दीक्षित भी करती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhuri dixit homemade oil: बालों का झड़ना आजकल आम बात हो गई है. इस समस्या से ना सिर्फ फीमेल, बल्कि मेल भी परेशान रहते हैं. कई बार बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं और कई बार बेवजह इतने बाल टूटने लगते हैं, जिसकी वजह होती है हमारा खानपान और लाइफस्टाइल... इतना ही नहीं, कई बार हम देखते हैं कि कैमिकल वाले प्रोडक्ट यूज (Chemical Products) करने से भी हमारे बालों को नुकसान पहुंचता है. अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हो रहे हैं, तो हम आपको एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के बताए हुए घरेलू नुस्ख़े (Home remedies for hair) के बारे में बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल माधुरी दीक्षित भी करती है. माधुरी दीक्षित कहती है कि इस तेल को एक्ट्रेस खुद घर पर (hair oil at home) बनाती है. आइए हम आपको माधुरी दीक्षित के बताए होम मेड ऑयल के बारे में बताते हैं.. 

तेल बनाने की सामग्री (Ingredients for Homemade Oil)

तेल बनाने के लिए आधा कप वर्जिन कोकोनट ऑयल, यानी नारियल का तेल, एक चम्मच भीगे हुए मेथी के दाने, एक लाल प्याज, 15-20 कढ़ी पत्ते और 5 से 6 बूंद रोजमेरी एसेंसिअल ऑयल लेना है. आइए अब इसको बनाने का तरीका जानते हैं...

Advertisement

https://www.instagram.com/reel/C8n4742vPDX/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=loading

स्पेशल तेल बनाने का तरीका (Steps to Make Homemade Oil)

सबसे पहले आधा कप कोकोनट ऑयल में एक चम्मच भीगे हुए मेथी के दानों डालें. इसके बाद एक लाल प्याज को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और 20 कढ़ी पत्ते मिला लें. फिर 5 से 6 बूंद रोजमेरी एसेंसिअल ऑयल इस पेस्ट में मिलाएं और इसे धीमी आंच पर 10-15 मिनट पकाएं. अंत में आंच से हटाकर इसे ठंडा होने के लिए रख दें.

Advertisement

बालों में ऐसे लगाएं (Tips to apply on Hair)

इस मिश्रण को छानकर एक बॉटल में भर लें. आपका नैचुरल हेयर ग्रोथ ऑयल तैयार हो गया है. इससे बालों की जड़ों से सिरों पर लगाने से काफी फायदा मिलता है. इस तेल को सिर पर आधे घंटे लगाकर रखें. आप चाहें तो इसे लगाकर रात भर सो भी सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: नमक या शक्कर कैसे खाना चाहिए दही ? जानिए सही तरीका

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)