Kheera Benefits: खीरा खाने से गर्मी के मौसम में हैं बहुत फायदे, वेट लॉस करने में भी है सहायक...

खीरा का उपयोग त्वचा को निखारने में भी किया जाता है, शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ खीरा की और क्या खूबियां (benefits of cucumber) है, आइये जानते हैं इसके बारे में.....

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

Cucumber ke fayde: गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए और खासकर पानी की पूर्ति के लिए सब्जियों और रसेदार फल का सेवन किया जाता है, उन्हीं में से एक है खीरा, खीरा का उपयोग त्वचा को निखारने में भी किया जाता है, शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ खीरा की और क्या खूबियां (benefits of cucumber) है, आइये जानते हैं इसके बारे में.....

दिल का रखता है ख्याल
खीरा खाने से दिल की जलन कम होती है, ज़हरीले तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में खीरा उपयोगी होता है, इसके अलावा आंतों की सफाई के लिए भी खीरे का उपयोग किया जाता है.

आंखों के लिए
खीरा का सेवन करने से आंखों को शीतलता मिलती है, खीरे को आंखों में रखकर कुछ देर के लिए आराम करें, इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.

विटामिन सी की पूर्ति
खीरा में सभी प्रकार के विटामिन होते हैं, जैसे विटामिन बी और सी, इनका नियमित सेवन करने से शरीर को विटामिन सी की पूर्ति होती है. खीरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है.

Advertisement

वेट लॉस में सहायक
वजन घटाने में भी खीरा आप की मदद कर सकता है, आप इसे सूप और सलाद के साथ सेवन कर सकते हैं. खीरा में जल की मात्रा अधिक होती है इससे बॉडी हाइड्रेट भी रहती है.

कब्ज की परेशानी
खीरा में फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो खाना पचाने में मदद करता है. यदि किसी को कब्ज से परेशानी हो रही है तो रोज़ाना खीरा खाने से कब्ज की बीमारी नहीं होती है.

Advertisement

स्किन के लिए
खीरे का सेवन करने से चमकदार त्वचा चमकदार रहती है, स्किन में वे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिनका सेवन करने से स्किन हाइड्रेट होती है और स्किन चमकदार होती है.

यह भी पढ़ें: Cracked Heels: गर्मियों में फटने लगी हैं एड़ियां, इन घरेलू नुस्खों को एक बार जरूर करें ट्राई

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement