विज्ञापन

रात में नहाना है सही या गलत, जानिए कैसा पड़ता है स्वास्थ्य पर असर?

शाम के समय वर्कआउट और जिम में पसीना बहाने के बाद भी लोग शावर लेते हैं. कई बार देर रात नहाने के बाद सोने से कई प्रकार के नुकसान आपके शरीर को हो सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में...

रात में नहाना है सही या गलत, जानिए कैसा पड़ता है स्वास्थ्य पर असर?
Disadvantages of bathing in night

Health Tips: दिन भर की थकावट को दूर करने के लिए और सोने के पहले खुद को फ्रेश रखने के लिए लोग रात में नहाते हैं तो शाम के समय वर्कआउट और जिम में पसीना बहाने के बाद भी लोग शावर लेते हैं. कई बार देर रात नहाने के बाद सोने से कई प्रकार के नुकसान (Rat me nahane ke nuksan) आपके शरीर को हो सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में..

सर्दी-जुकाम होने की संभावना

रात्रि में हमारे शरीर का तापमान गिर जाता है. रात का तापमान भी कम होता है, ऐसे में यदि आप रात को नहाते हैं तो सर्दी-जुकाम होने की संभावना बनी रहती है.

मेटाबॉलिज़्म में गड़बड़ी

रात्रि में नहाने से शरीर का मेटाबॉलिज़्म गड़बड़ हो सकता है इसीलिए रात के समय नहाने से परहेज करना चाहिए.

बुखार की समस्या

रात में हमेशा नहाने से बुखार की समस्या भी हो सकती है, हालांकि ऐसा तब होता है जब आप गर्म पानी से नहाकर शरीर के सामान्य तापमान को डिस्टर्ब कर देते हैं और तुरंत कूलर या एसी की हवा खाने लगते हैं.

पाचन क्रिया पर बुरा असर

रात्रि के समय में नहाने से पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है और डॉक्टर्स भी रात के समय न होने की सलाह देते हैं क्योंकि इसका सीधा असर आपकी पाचन क्रिया पर पड़ता है.

जोड़ों में दर्द की समस्या

रात में नहाने से सिर दर्द, बदन दर्द, जोड़ों में दर्द, शरीर में अकड़न जैसी समस्याएं और अधिक बढ़ने लगती है और ये दर्द कई प्रकार की बीमारियों को भी बुलावा देता है.

मसल्स पेन की दिक्क्त

यदि आप रोजाना रात में नहाते हैं तो आपके सीने में दर्द हो सकता है. मसल्सक्रैंप्स और मसल्स पेन जैसी समस्याओं भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Anti Aging का काम करते हैं ये फूड्स, डाइटीशियन दे रही हैं डाइट में शामिल करने की सलाह

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Exclusive Interview: फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड निकिता ने सुनाए अनुभव, कहा- संजय लीला भंसाली के साथ करना है काम
रात में नहाना है सही या गलत, जानिए कैसा पड़ता है स्वास्थ्य पर असर?
Take care of pets like this during rainy season, remember these tips
Next Article
बारिश के मौसम में पालतू जानवरों का ऐसे रखें ध्यान, ये रही टिप्स
Close