Home Remedies For Tanning: धूप से हो गए हैं पैर काले तो टैनिंग हटाने में काम आएंगें ये घरेलू नुस्खे

टैनिंग दूर करने के लिए बाजार में कई प्रकार की महंगी और कैमिकल युक्त क्रीम बिकती है लेकिन इनसे कई बार साइडइफेक्ट होने का डर रहता है, ऐसे में यदि आप घरेलू नुस्ख़े (Home remedies for tanning) को अपनाएंगे तो पैरों पर होने वाली टैनिंग को चुटकियों में दूर किया जा सकता है..

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Sun Tan Removal Home Remedies: गर्मियों में तपती और चिलचिलाती धूप से ख़ुद को बचाना बेहद ज़रूरी होता है, नहीं तो इससे स्किन पर टैनिंग हो जाती है. तेज धूप से बचने के लिए हम हाथ और फेस का तो ध्यान रखते हैं लेकिन पैरों पर ध्यान नहीं देते हैं इससे पैरों में टैनिंग हो जाती है. हालांकि गर्मी में पैरों पर टैनिंग होना आम बात है, टैनिंग दूर करने के लिए बाजार में कई प्रकार की महंगी और कैमिकल युक्त क्रीम बिकती है लेकिन इनसे कई बार साइडइफेक्ट होने का डर रहता है, ऐसे में यदि आप घरेलू नुस्ख़े (Home remedies for tanning) को अपनाएंगे तो पैरों पर होने वाली टैनिंग को चुटकियों में दूर किया जा सकता है...

दही और बेसन (Dahi-Besan)

पैरों की टैनिंग हटाने के लिए बेसन और दही का उपयोग करें, ये काले धब्बों और स्किन में हो रही टैनिंग को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं, बेसन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन को चमकाने में मददगार है, इसके साथ ही दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो स्किन के लिए एक्सफोलिएट का काम करता है.

Advertisement

सामग्री

►बेसन एक बड़ा चम्मच
►दही तीन बड़े चम्मच

इसे बनाने की विधि

एक कटोरी में बेसन और दही को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, इसके बाद प्रभावित हिस्से पर इसे लगाएं, 30 मिनट तक सूखने के बाद इसे धीरे-धीरे से रगड़ें और गुनगुने पानी से धो लें आप देखेंगे कि पैरों की टैनिंग दूर होने लगी है.

Advertisement

आलू और नींबू रस (Potatoes-Lemon Juice)

पैरों की टैनिंग को हटाने के लिए आलू भी मददगार है. आलू और नींबू के रस को प्रयोग में लाकर आप पैरों की टैनिंग दूर कर सकते हैं. आलू में कॉलेजन नामक एक एंजाइम होता है, जो पैरों पर दाग़ धब्बे को दूर करके टैनिंग दूर करता है. नींबू का रस विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो डेड सेल्स को हटाने में भी सहायक है.

Advertisement

सामग्री

►एक आलू बारीक कद्दूकस किया हुआ,
►एक ताज़ा नींबू

आलू का रस और नींबू का रस एक साथ मिला लें, फिर अच्छी तरीक़े से मिक्स कर लें, इसके बाद अपने पैरों पर 20-30 मिनट तक लगा रहने दें. जब आप ठंडे पानी से इसे धो लें और अपने पैरों पर क्रीम लगा लें.

यह भी पढ़ें: Home Remedies: डैंड्रफ से हैं परेशान, चुटकी भर Baking Soda में छिपा है समाधान, ऐसे करें इस्तेमाल

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)