Health Tips: कार में बैठते ही तुरंत चला लेते हैं AC, तो हो जाएं सतर्क, ये हैं वजह

यदि आपकी कार धूप में खड़ी है और उसमें बैठते ही तुरंत आप एसी चलाते हैं तो इसकी ठंडी हवा से आपको काफी नुकसान हो सकता है और इस लापरवाही से सेहत पर गंभीर असर हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Disadvantages of AC in Car

Disadvantages of AC in Car: गर्मियों में कार में बैठते ही यदि आप तुरंत एसी ऑन कर लेते हैं तो सावधान हो जाइए.  ऐसा करना सेहत के लिए काफ़ी नुकसानदायक और खतरनाक साबित हो सकता है. यदि आपकी कार धूप में खड़ी है और उसमें बैठते ही तुरंत आप एसी चलाते हैं तो एयर कंडीशनर की ठंडी हवा से आपको काफी नुकसान हो सकता है. इस लापरवाही से सेहत पर गंभीर असर हो सकता है.

ड्राइनेस की समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कार में जाते ही ऐसी नहीं चलाना चाहिए, नहीं तो इससे गंभीर नुकसान हो सकते हैं. दरअसल कार का टेम्परेचर हमारे फेफड़े और बॉडी के रेगुलर टेम्परेचर से बहुत ज़्यादा होता है. इससे ड्राइनेस की प्रॉब्लम हो सकती है. यदि आपको डस्ट से एलर्जी है तो इसके गंभीर असर देखने को मिल सकते हैं.

Advertisement

सांस से जुड़ी बीमारियां

नॉर्मल टेम्प्रेचर वाली कार में बैठते ही एसी ऑन नहीं करना चाहिए, एसी के वेंट रेगुलर तौर पर साफ नहीं होते हैं, इससे धूल फैलने लगती है, जो हमारे शरीर के अंदर तक जा सकती है. जिससे छींक, एलर्जी और ड्राइनेस जैसी समस्या होती है और यदि लंबे समय तक ऐसा होता है तो अस्थमा या सांस संबंधी दूसरी बीमारियां भी हो सकती है.

Advertisement

एसी की गैस है जानलेवा

कार में बैठते ही एयर कंडीशनर में बैठना बहुत ख़तरनाक साबित हो सकता है. जब हम कार में बैठकर एसी चलाते हैं तो उसकी विंडो बंद कर देते हैं, जिससे इससे बेंजीन गैस निकलती है और इसका सीधा नकारात्मक असर हमारी सेहत पर पड़ता है, कार में ज़्यादातर चीज़ें प्लास्टिक या फ़ाइबर की होती हैं, जिनके गर्म होने पर यह गैस निकलने लगती है. यही कारण है कि एसी ऑन कार में जाते ही पहले एसी खोलने की सलाह दी जाती है. यदि आप की कार धूप में बहुत देर तक खड़े रहे तो तुरंत एसी खोल दें, वरना इसके अंदर बनी गैस कभी कभी जानलेवा साबित भी हो सकती है.

Advertisement

इन बातों का भी रखें ख्याल

धूप या गर्मी में खड़ी कार में जब बैठने वाले हो तो सबसे पहले सभी चारों विंडो को खोल दें,

कार स्टार्ट करने के बाद कुछ देर इंतज़ार करें,

इसके बाद एसी ऑन करें और विंडो बंद कर दें और ज़हरीली एसी का ख़तरा कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Seelan Rokne Ke Upay: बारिश में सीलन की बदबू से नहीं होना है परेशान तो अपना लें ये घरेलू उपाय

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)