Custard Apple Benefits: सीताफल खाने से मिलते हैं शरीर को गजब के फायदे, आप भी जानिये

सीताफल हार्ट को हेल्दी रखने के साथ-साथ डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी राहत पहुंचाने का काम करता है. सीताफल का सेवन (Custard apple benefits) करने से कई शानदार फायदे होते हैं, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं...

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Seetafal Ke Fayde: मीठा और गूदे से भरपूर सीताफल जिसे शरीफा भी कहा जाता है, इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, प्रोटीन, विटामिन सी और विटामिन B होता है. यह हार्ट को हेल्दी रखने के साथ-साथ डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी राहत पहुंचाने का काम करता है. सीताफल का सेवन (Custard apple benefits) करने से कई शानदार फायदे होते हैं, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं...

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होगी दूर

सीताफल का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को इज़ाफा मिलता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम जो रक्त वाहिकाओं के बेहतर कामकाज को बढ़ावा देता है, ये फल मीठा होता है लेकिन इसका ग्लाइसेमिक लोड कम होता है, जिसके चलते डायबिटीज़ में भी इसका सेवन किया जा सकता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे ज़्यादा नहीं खाएं.

खून की कमी होगी दूर

सीताफल का सेवन करने से खून की कमी भी दूर होती है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो कमज़ोरी या खून की कमी से जूझ रहे लोगों को राहत देने का काम करता है.

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

शरीफा यानी सीताफल का सेवन करने से भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत रहता है और गैस-एसिडिटी, बदहजमी से भी राहत मिलती है.

Advertisement

आंखों के लिए है जरूरी

सीताफल आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद है. दरअसल इसमें मौजूद ल्यूपिन एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है. जो आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाता है.

यह भी पढ़ें: Gooseberry Benefits: गर्मियों में आंवला का सेवन करके मिल सकता है इन बीमारियों से छुटकारा, जानें कितना फायदेमंद है ये छोटा हरा फल

Advertisement

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.